दुनिया का सबसे अनोखा कस्बा, जहां रहने के लिए करवानी पड़ती है पेट की Surgery !

क ऐसा शहर भी है जहां रहने के लिए आपको एक सर्जरी से गुजरना होता है। चौंकिए मत ये बिलकुल सच है। इस शहर का नाम है विलेस लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) । अंटार्कटिका (Antarctica) के मौजूद विलेस लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) में रहने के लिए एक सर्जरी से गुजरना होता है, वो है अपेंडिक्स हटाने (appendix removal) की सर्जरी

 

By: Vivhav Shukla

Published: 07 Jul 2020, 06:45 PM IST

नई दिल्ली। किसी देश में रहने के लिए सबसे जरूरी होता है आपका पहचान पत्र (identity card) और उस देश की वीजा। लेकिन एक ऐसा शहर भी है जहां रहने के लिए आपको एक सर्जरी से गुजरना होता है। चौंकिए मत ये बिलकुल सच है। इस शहर का नाम है विलेस लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) । अंटार्कटिका (Antarctica) के मौजूद विलेस लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) में रहने के लिए एक सर्जरी से गुजरना होता है, वो है अपेंडिक्स हटाने (appendix removal) की सर्जरी। हालांकि इसके पीछे एक बड़ी वजह है।

हजारोंं KM दूर है अस्पताल

दरअसल, विलेस लास (Villas Las Estrellas) का सबसे करीबी अस्पताल King George Island भी यहां से हजारोंं KM दूर है। इतना ही नहीं यहां पहुंचने के लिए कई बर्फ से ढंकी पहाड़ियां और खतरनाक रास्तों को पार करना पड़ता है। ऐसे में ये जानलेवा साबित हो सकता है। इसी वजह से यहां के लोग पहले से ही अपेंडिक्स का (appendix removal) ऑपरेशन करवा लेते हैं। पिछले कुछ सालों में यहां के कुछ लोग अपेंडिक्स के चलते अपनी जान गवां चुके हैं। ही वजह है कि यहां अपेंडिक्स को गैरजरूरी अंग मानते हुए उसके रिमूवल पर जोर दिया जाता है।

वैज्ञानिक या मिलिट्री बेस बाले हैं यहां के निवासी

अपेंडिक्स के अलावा यहां रहने की एक और शर्त है, यहां रहले वालों लोगों बोला जाता है कि परिवार की औरतें गर्भवती न हों क्योंकि ऐसे में मेडिकल सुविधा का अभाव खतरनाक हो सकता है। हालांकि इसपर कोई लिखित आदेश नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां रहने वालों में अधिकतर लोग वैज्ञानिक या मिलिट्री बेस बाले ही हैं। ये कई-कई सालों तक यहां रहते हैं। यहां जाने से पहले ये भी अपेंडिक्स हटवा लेते हैं।

तापमान माइनस 2.3 सेल्सियस

बड़े अस्पताल के अलावा विलेस लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) में में सब मौजूद है। यहां गांव की तरह राशन की दुकान, फल-सब्जियां, बैंक, स्कूल, पोस्ट ऑफिस और प्राथमिक चिकित्सालय. हालांकि यहां का स्कूल बच्चों को केवल प्राथमिक शिक्षा ही दे पाता है. अस्पताल ही हालत और भी खराब है और यहां पर सिर्फ छोटी-मोटी बीमारियों या जख्मों का इलाज हो पाता है। यहां का तापमान माइनस 2.3 सेल्सियस रहता है। यहां का वातावरण ऐसा है कि यहां लोग कम बीमार पड़ते हैं। लेकिन अपेंडिक्स (appendix) की समस्या देखनों को मिल जाती है। हालांकि ये किसी बीमारी में नहीं आता।

क्या होता है अपेंडिक्स (appendix) ?

अपेंडिक्स आंत का एक टुकड़ा है। इसे डॉक्टरी भाषा में एपिन्डिसाइटिस कहते हैं। इसका एक सिरा खुला और दूसरा बंद होता है. ये मूलतः एक अवशेषी अंग है यानी जिसकी शरीर को कोई जरूरत नहीं। लेकिन कभी कभी ये अंग संक्रमित हो जाता है। संक्रमण ज्यादा दिनों तक बना रहे तो अपेंडिक्स फट सकता है और जानलेवा हो सकता है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned