scriptसमुद्र किनारे बीयर पीने पर लग चुका है प्रतिबंध, लेकिन ये रास्ता अपनाकर कोई भी उठा सकता है इसका लुत्फ | there is an option by which you can drink beer on a beach | Patrika News

समुद्र किनारे बीयर पीने पर लग चुका है प्रतिबंध, लेकिन ये रास्ता अपनाकर कोई भी उठा सकता है इसका लुत्फ

Published: Feb 03, 2019 06:36:04 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

गोवा के बीच पर बीयर पीने पर आपको 2,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, लेकिन एक ऐसा रास्ता है जिसे अपनाकर आप बीयर का लुत्फ उठा सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त में।

there is an option by which you can drink beer on a beach

समुद्र किनारे बीयर पीने पर लग चुका है प्रतिबंध, लेकिन ये रास्ता अपनाकर कोई भी उठा सकता है इसका लुत्फ

नई दिल्ली। गोवा के बीच पर बीयर पीने पर आपको 2,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, लेकिन एक ऐसा रास्ता है जिसे अपनाकर आप बीयर का लुत्फ उठा सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त में। जी हां, इसके लिए आपको बस 10 बीयर की बोतलों की ढक्कनों और इस्तेमाल किए गए 20 सिगरेट के बट इक्कट्ठे करने होंगे। ऐसा करने पर आपको वेस्ट-बार में एक बोतल बीयर मिल सकती है। इस पहल का मकसद गोवा आने वाले पर्यटकों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना और बीच को साफ-सुथरा रखना है।


30 जनवरी को हुई है इसकी शुरूआत

बेस्ट बार का आइडिया दृष्टि मरीन नामक एक निजी बीच प्रबंधन एजेंसी का है, जिसे प्रदेश के पर्यटन मंत्रालय ने गोवा के समुद्र-तटों पर कचरे के संकट से निजात दिलाने के काम में लगाया है। इस पहल की शुरुआत 30 जनवरी को की गई और उत्तरी गोवा के बागा बीच स्थित प्रसिद्ध टीटो लेन पर जंजीबार शैक में वेस्ट बार खोले गए। दरअसल, यह कार्यक्रम भीड़ को आकर्षित करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। इससे ग्राहक काफी खुश होते हैं क्योंकि उनको लगता है कि वे समाज के लिए अपना योगदान दे रहे हैं और मुफ्त में पीने को भी मिल रहा है।

 

लोगों को गोवा की दो चीजें आकर्षित करती हैं-बीच और बार
लोगों की माने तो उन्हें गोवा की दो चीजें आकर्षित करती हैं, पहली बीच और दूसरी बार। दरअसल, इस तरह के आइडिया की शुरुआत कुछ साल पहले नीदरलैंड में की गई थी, जिसके बाद यह काफी लोकप्रिय हो गया। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, गोवा के बीचों पर हर साल करीब 80 लाख पर्यटक आते हैं। पिछले कुछ वर्षो से बीचों पर कचरों का अंबार लगने लगा है, जो चिंता का विषय है। ऐसे में बीचों को साफ-सुथरा और कचरा मुक्त रखने के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो