scriptये हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाक, हजारों-लाखों नहीं अरबों की चुकानी पड़ी कीमत | These are the most expensive divorces in the world worth billions and | Patrika News

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाक, हजारों-लाखों नहीं अरबों की चुकानी पड़ी कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2020 10:15:57 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

एलेक विल्डेनस्टाइन और जॉसलिन विल्डेनस्टाइन का शादी के 21 साल बाद हुआ तलाक
तलाक के लिए 2.5 अरब डॉलर देने पड़े थे

These are the most expensive divorces in the world worth billions and not millions

These are the most expensive divorces in the world worth billions and not millions

नई दिल्ली: शादी ( Marriage ) एक ऐसा पवित्र रिश्ता जो सात वचनों से बंधा होता है। अलग-अलग धर्मों के हिसाब से शादी अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ होती है, लेकिन सबका मतलब एक ही होता है। वहीं कई बार देखा गया है कि कई शादियां ज्यादा लंबी नहीं चल पाती और ऐसे में कपल तलाक का रास्ता अपनाते हैं। जहां एक तरफ शादियां चर्चा में रहती हैं, तो वहीं अब महंगे तलाक भी चर्चा का विषय बनने लगे हैं। दुनिया में आए दिन नाजाने कितने तलाक होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे महंगे तलाक कौन से है? शायद नहीं तो चलिए आपको ऐसे तलाक ( Divorce ) के बारे में बताते हैं, जो दुनिया के सबसे महंगे तलाकों में शुमार है।

divorce1.png

ध्यान रखें! 1 फरवरी से बंद हो जाएगा आपका WhatsApp और ATM कार्ड, वजह यहां जान लीजिए

करोड़ों में निपटे ये तलाक

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) और पत्नी मैकेंजी बेजोस के बीच तलाक हुआ। इस तलाक को करने में 68 अरब डॉलर खर्च हुए थे, जिसे अब तक का सबसे महंगा तलाक माना जाता है। यही नहीं इस तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई थी। कई शादियां सालों तक चलती है और बावजूद उसके भी उनमें तलाक हो जाता है। ऐसा ही कुछ फ्रेंच-अमेरिकन व्यापारी और आर्ट डीलर एलेक विल्डेनस्टाइन के बीच हुआ। शादी के 21 साल बाद साल 1999 में इस कपल का तलाक हो गया। एलेक को जॉसलिन को 2.5 अरब डॉलर देने पड़े थे। इसके अलावा मामले को 13 साल तक निपटाने के लिए 10 करोड़ अलग से देने पड़े थे।

divorce2.png

120 करोड़ डॉलर का तलाक

मीडिया मुगल के नाम से पूरी दुनिया में विख्यात रूपर्ट मर्डोक की शादी 31 साल बाद टूट गई। साल 1999 में रूपर्ट मर्डोक और एना टॉर्व के बीच तलाक हुआ। इस मामले का निपटरा 1.7 अरब डॉलर में हुआ था। बर्नी एक्लेस्टोन ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं, लेकिन जब उन्होंने अपनी पत्नी स्लैविका से तलाक लिया तो उसके बदले उन्हें मुआवजे के तौर परर 120 करोड़ डॉलर देने पड़े थे। यही नहीं कसीनो जगत के बादशाह माने जाने वाले स्टीव विन और एलेन विन के बीच साल 2010 में तलाक हुआ। इसके लिए एलेन को लगभग 74 करोड़ डॉलर रुपये खर्च करने पड़े थे।

divorce3.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो