इन डॉक्टरों ने कर दिया चमत्कार! मरे हुए व्यक्ति के दिल में डाल दी जान

  • अमेरिका का है मामला
  • लोगों को हैरान कर रही है ये बात

नई दिल्ली: इंसानों का निर्माण पंच तत्वों से होता है। इंसान के शरीरी में कई अंग होते हैं, जिनसे मिलकर ये शरीर तैयार होता है। लेकिन जब इंसान मर जाता है तो उसके अंग काम करना बंद कर देते हैं, लेकिन आपको जानकर ये हैरानी हो जाएगी कि अमेरिका के ड्यूक यूनिवर्सिटी के डॉक्टर्स ने मृत व्यक्ति के दिल को फिर से धड़काने का काम किया है। डॉक्टर्स ने एक मृत व्यक्ति के दिल को दोबारा धड़काकर दूसरे व्यक्ति के शरीर में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट ( Transplant ) किया।

oper.png

ये हैं वो देश जहां रेप करने वालों को मिलती है सबसे क्रूर सजा, आरोपियों की कांप जाती है रूह

दरअसल, सडन कार्डियक डेथ (एससीडी) के बाद एक व्यक्ति के शरीर में रक्त संचार बंद हो गया था और दिल भी काम करना बंद कर दिया था। ड्यूक यूनिवर्सिटी के डॉक्टर्स ने इस मतक के दिल को ऑक्सीजन, इलेक्ट्रोलाइट्स और ब्लड देकर फिर से धड़कन शरू कर दी। जिसके बाद इस दिल को एक अन्य व्यक्ति के शरीर में प्रत्यारोपित किया गया। प्रत्यारोपण से पहले डॉक्टर्स की टीम ने दिल को धड़काने का वीडियो रिकॉर्ड किया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस दिल को प्रत्यारोपित करने वाले टीम के सदस्य डॉक्टर जैकब श्रोडर के अनुसार, अंगों के दान में समय सबसे प्रमुख भूमिका निभाता है। जैसे ही व्यक्ति की मौत होती है। ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है। इससे टिश्यू तेजी से खत्म होकर हार्ट की धड़कन को कम करने लगते हैं। प्राकृतिक मौत के बाद जब दिल की धड़कन रुक जाती है, तब भी दिल तक थोड़ी मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच रही होती है।

oper2.png

डॉक्टर जैकब श्रोडर ने बताया कि दिल को संक्रमित होने से बचाने के लिए अधिक से अधिक ठंडे वातावरण में रखा जाता है। इंसान के शरीर में यही एक मात्र अंग है, जो शरीर के बाहर रहते हुए भी 4 से 6 घंटे तक काम कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस मृत व्यक्ति के दिल को निकाल कर तुरंत मशीन से जुड़ी नली से जोड़ दिया। मशीन से दिल को जैसे ब्लड, ऑक्सीजन और इलेक्ट्रोलाइट्स सप्लाई हुई। वह तुरंत धड़कने लगा। डॉक्टर जैकब ने बताया कि इस तकनीक को परफ्यूजन कहा जाता है।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned