scriptट्रायल: जानबूझकर ये लोग हो रहे है कोरोना से संक्रमित, मिलेंगे 4-4 लाख रुपये | these people are getting infected with Corona, will get 4-4 lakh rupee | Patrika News

ट्रायल: जानबूझकर ये लोग हो रहे है कोरोना से संक्रमित, मिलेंगे 4-4 लाख रुपये

Published: Dec 25, 2020 10:15:16 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

लंदन के रॉयल फ्री अस्पताल में होगा ट्रायल जहां करीब 2500 वालेंटियर खुद कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे

Corona infected

Corona infected

नई दिल्ली। कोरोना जैसे घातक वायरस से बचने के लिए दुनियाभर में कई उपाय किये जा रहे हैं, लेकिन लंदन में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खुद अपनी मर्जी से कोरोना इन्फेक्टेड हो रहे हैं, जी हां यह बात थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन यह एकदम सही है। दरअसल आगामी माह में लंदन में एक बड़ा ह्यूमन ट्रायल होने जा रहा है। यह ट्रायल लंदन के रॉयल फ्री अस्पताल में होगा जहां करीब 2500 वालेंटियर खुद कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे। इस ट्रायल में पहले स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित कराया जाएगा इसके बाद सभी को वैक्सीन दी जाएगी। बाद में वैक्सीन के नतीजों को मॉनिटर कर यह पता किया जाएगा कि ये वैक्सीन कितनी कारगर है। आपको बतादें इससे पहले भी मलेरिया, टायफायड और फ्लू जैसी बीमारियों के टीके के प्रयोग इसी तरह किए गए हैं।

ब्रिटेन में हो रहे इस ट्रायल्स का मकसद है कोरोना वैक्सीन के निर्माण में तेजी लाई जा सके। कोरोना संक्रमित होने वाले वालेंटियर्स की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होगी। आपको बतादें जानकार इस उम्र के लोगों में कोरोना से मौत का रिस्क सबसे कम बताते हैं। रॉयल फ्री अस्पताल में ट्रायल इस लिए किया जा रहा है ताकि स्पेशलिस्ट इनके लक्षणों को मॉनिटर कर सकें। सबसे बड़ी बात यह है कि इन सभी वालेंटियर्स को ट्रायल के लिए 4000 पाउंड्स मिलेंगे जो भारतीय करेंसी में 4 लाख रुपये होगा।

इस ट्रायल में हिस्सा लेने वाले एक युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष है और नाम है एलिस्टर फ्रेजर। एलिस्टर ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें इसके लिए कम से कम दो हफ्तों तक लॉक रख कर उनकी पूरी एक्टीविटी को मॉनिटर किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो