scriptthis bird is the only one left in the world | दुनिया में बचा है सिर्फ ये एक ही पक्षी, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति | Patrika News

दुनिया में बचा है सिर्फ ये एक ही पक्षी, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति

Grey Headed Swamphen : इस दुनिया में कई सारे ऐसे जीव-जन्तु भी हैं, जो विलुप्ति होने वाले है। आज आपको एक ऐसे ही पक्षी के बारे में बता रहे है जो दुनिया में सिर्फ एक ही बचा हुआ है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह भारत में है।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2022 12:53:16 pm

Grey Headed Swamphen : धरती पर जैसे जैसे इंसानों की आबादी बढ़ रही है, वैसे वैसे जंगल और प्राकृतिक संसाधन कम होते जा रहे हैं। इस दुनिया में बहुत से जीव जंतु ऐसे है, जो विलुप्त हो चुके है। वही बहुत सारे जीव जंतु विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके है। सरकार सहित कई सामाजिक संगठन इन दुर्लभ जीव जंतुओं को बचाने के लिए कई प्रकार के अभियान चला रहे हैं। आज आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में सिर्फ अकेला ही बचा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसका ना तो कोई साथी है ना ही इसके बच्चे हैं। यदि यह पक्षी मर जाएगा तो इसकी प्रजाति दुनिया से विलुप्त हो जाएगी। यह दुर्लभ पक्षी भारत में हैं। आइए जानते हैं अनोखे पक्षी के बारे में।

Grey Headed Swamphen
Grey Headed Swamphen

भारत में है दुनिया में अकेला बचा यह पक्षी
इस दुलर्भ पक्षी का नाम Grey-headed Swamphen और यह ओडिशा के मंगलाजोड़ि में रहता है। तीन लोगों की टीम ने इस पर रिसर्च कर इसकी पहचान की और बताया कि यह दुनिया में केवल एक ही बचा है। रिचर्य टीम में खोर्धा के सम्मानित वाइल्ड लाइफ वॉर्डन शुभेंदु मलिक, श्री श्री यूनीवर्सिटी के शक्ति नंदा और असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट आशुतोष मलिक शामिल थे।

मुर्गे की तरह दिखने वाला यह पक्षी
यह अनोखा पक्षी की लंबाई 45 से 50 सेंटीमीटर होती है। दिखने में यह मुर्ग के बराबर है। इसका रंग पर्पल और नीले को होता है। टीम के सदस्य शुभेंदु मलिक ने बताया कि साल 2020 में इसकी फोटो लगी थी। इसका देखकर उनको लगा कि अल्बीनो है। इसके बारे में रिसर्च करने पर पता चला कि दुनिया की इकलौती Grey-headed Swamphen है।

यह भी पढ़ें

शानदार नौकरी! फ्री में खाइए बर्गर-सैंडविच, सैलरी होगी 94 हजार महीना




इसलिए मंगलाजोड़ि बना सुरक्षित स्थान
शोधकर्ताओं ने इस पक्षी के बारे में जानकारी जुटाते हुए कहा कि प्रकृति से मिले तोहफों की वजह से मंगलाजोड़ि इस चिड़िया के लिए एक सुरक्षित स्थान बना हुआ है। यहां पर पर्यावरण और पर्याप्त मात्रा में खाना मिल रहा है।

यह भी पढ़ें

दुल्हन ने पहना 24 कैरेट सोने का गाउन, देखने वालों के उड़ गए होश




सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.