scriptCoronavirus को लेकर इस देश ने दिया अजीब और गरीब फरमान, नाम लेने वोलों को भेज रही है जेल व लगा रही जुर्माना | This Country Given Strange Decree About Coronavirus to Public | Patrika News

Coronavirus को लेकर इस देश ने दिया अजीब और गरीब फरमान, नाम लेने वोलों को भेज रही है जेल व लगा रही जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2020 02:18:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- इस वक्त पूरी दुन‍िया कोरोना के संकट से जूझती नजर आ रही है-इस वायरस की चपेट में आए लोगों की मौत के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं- Coronavirus के चलते दुनिया के कई हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है

Coronavirus को लेकर इस देश ने दिया अजीब और गरीब फरमान, नाम लेने वोलों को भेज रही है जेल व लगा रही जुर्माना

Coronavirus को लेकर इस देश ने दिया अजीब और गरीब फरमान, नाम लेने वोलों को भेज रही है जेल व लगा रही जुर्माना

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वक्त पूरी दुन‍िया कोरोना के संकट से जूझती नजर आ रही है। काफी तेजी से ये जानलेवा वायरस पूरी दुन‍िया में फैल रहा है। इस वायरस की चपेट में आए लोगों की मौत के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हर देश इस वायरस की चपेट में है। इस वायरस के चलते दुनिया के कई हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है। आज हर शख्स इस शब्द से भली भांती परिचित है, लेकिन कुछ देश एेसे भी है जो इस खतरनाक वायरस की चपेट से बचे हुए है। एेसा ही एक देश है तुर्कमेनिस्तान। इस देश ने अपने वहां कोरोना वायरस शब्द इस्तेमाल करने में ही रोक लगा दी है। यह देश कोरोना वायरस शब्द सुनना ही नहीं चाहता है और न ही अपने किसी नागरिकों को बोलने की इजाजत देता है। खास बात यह है कि इस शब्द का बातचीत या किसी अन्य तरीके से इस्तेमाल करने वाले को गिरफ्तार कर जेल भेजने की घोषणा कर दी गई है। दरअसल इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह पीड़ित ईरान के पड़ोस में मौजूद होने के बावजूद तुर्कमेनिस्तान में अभी तक अधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
छूपछूपकर जांच कर रही पुलिस

रिपोर्ट के मुताबिक, सादे कपड़ों में पुलिस के विशेष एजेंट लोगों के बीच में मौजूद हैं, जो छूप-छूपकर उनकी बातें सुनते हैं ताकि कोरोना वायरस को लेकर बात करने वाले की पहचान की जा सके। कोरोना वायरस को लेकर लाख इनकार के बाद भी तुर्कमेनिस्तान की सरकार वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय कर रही है। मसलन स्टेशनों पर तापमान की जांच करने की मशीन लगाई जा रही है और भीड़-भाड़ वाले इलाकों की सफाई की जा रही है। इसके अलावा, देश के भीतर नागरिकों की आवाजाही, विशेषकर राजधानी के बाहर के इलाकों से प्रतिबंधित किए जा रहे हैं।
जेल भेजने का दिया गया आदेश

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, मध्य एशिया के देश तुर्कमेनिस्तान में ‘कोरोनावायरस’ शब्द को लिखने के लिए इस्तेमाल करने पर और इस बारे में कुछ भी बात करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहां की सरकार ने पुलिस को इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजने का आदेश दिया है।
जागरूकता वाले पोस्टरों में भी किया बदलाव

तुर्कमेनिस्तान की सरकार ने प्रतिबंध की घोषणा करने के बाद कोविड-19 (कोरोनावायरस) से बचाव के लिए लगाए जा रहे जागरूकता वाले बैनरों व पोस्टरों में भी बदलाव कर दिया है। इन पोस्टरों में अब कोरोना वायरस की जगह बीमारी या फिर सांस की बीमारी शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो