scriptCoronaVirus Vaccine : कोरोना से लड़ने के लिए नई वैक्सीन हो सकती है कारगर, परीक्षण हुआ सफल | This Covid 19 vaccine might work to fight with corona | Patrika News

CoronaVirus Vaccine : कोरोना से लड़ने के लिए नई वैक्सीन हो सकती है कारगर, परीक्षण हुआ सफल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2020 11:33:50 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

 
Highlights- भारत में कोरोना वायरस से 5,194 लोग संक्रमित हो चुके है- जिसमें 402 इस वायरस से ठीक हो चुके है- Coronavirus से 149 लोगों की मौत हो चुकी है।
 

CoronaVirus Vaccine : कोरोना से लड़ने के लिए नई वैक्सीन हो सकती है कारगर, परीक्षण हुआ सफल

CoronaVirus Vaccine : कोरोना से लड़ने के लिए नई वैक्सीन हो सकती है कारगर, परीक्षण हुआ सफल

नई दिल्ली. कोराना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना वायरस से 5,194 लोग संक्रमित हो चुके है, जिसमें 402 इस वायरस से ठीक हो चुके है, वहीं 149 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में मेडिसिन क्षेत्र के वैज्ञानिक इसकी कारगर दवाई बनाने में जुटे हुए हैं। पूरी दुनिया में शोध और परीक्षण तेज हो गए हैं। माना जा रहा है कि नई मर्स वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने में बेहद कारगर साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं ने एक चूहे पर इस वैक्सीन का सफल परीक्षण किया, जिसे मर्स (मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) की हैवी डोज दी गई थी। मर्स कोरोना वायरस कोविड-19 से काफी मिलता जुलता है, जिसने इस समय पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है।

जगी नई उम्मीद

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया और यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के शोधकर्ताओं ने दावा किया यह वैक्सीन कोशिकाओं में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए एक हानिकारक वायरस का इस्तेमाल करता है। इसके परीक्षण के बाद कोविड-19 समेत अन्य कोरोना वायरस बीमारियों के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने उम्मीद जगती है।
चूहे पर किया गया इस्तेमाल

जर्नल एमबायो में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह वैक्सीन एक पैराइंफ्लूएंजा वायरस (पीआई5) है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन होता है, जो मर्स कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए इस्तेमाल करता है। मर्स की घातक डोज देने के बावजूद जब चूहे पर इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया तो उसे कुछ नहीं हुआ।अमेरिका की आयोवा यूनिवर्सिटी और जार्जिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की उत्पत्ति के लिए कोशिकाओं में मर्स कोरोना वायरस प्रोटीन पहुंचाने के लिए वैक्सीन में एक वायरस का इस्तेमाल किया गया। चूहे में आजमाई गई यह मर्स वैक्सीन प्रभावी पाई गई है।
नहीं पहुंचाएगी नुकसान

इस तरीके से कोविड-19 समेत दूसरे कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के विकास की राह खुल सकती है। जर्नल एमबायो में प्रकाशित नतीजों के मुताबिक, यह वैक्सीन नुकसान नहीं पहुंचाने वाला पैराइंफ्लुएंजा वायरस (पीआइवी5) है। टीकाकरण किए गए सभी चूहे मर्स कोरोना वायरस की घातक खुराक के बावजूद जीवित पाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो