scriptओम कहने पर अपने आप ऊपर आ जाता है ये फव्वारा, सच्चाई जान हिल जाएगा दिमाग | this fountain moves automatically when someone says any thing | Patrika News

ओम कहने पर अपने आप ऊपर आ जाता है ये फव्वारा, सच्चाई जान हिल जाएगा दिमाग

Published: Feb 08, 2019 03:46:40 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लड़की ओम कह रही है और फव्वारा ऊपर आता जा रहा है।

this fountain moves automatically when someone says any thing

ओम कहने पर अपने आप ऊपर आ जाता है ये फव्वारा, सच्चाई जान हिल जाएगा दिमाग

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने वाला हर शख्स हैरान हैं। दरअसल, ओम कहने पर एक फव्वारा अपनी जगह से ऊपर जाने लगता है। यही कारण है कि हर कोई इस फव्वारे का वीडियो शेयर कर रहा है। जिसके चलते यह वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लड़की ओम कह रही है और फव्वारा ऊपर आता जा रहा है। ऐसे में लोग इसे जादुई फव्वारा कह रहे हैं लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

 

हिमालय म्यूजिक कंपनी ने बनाया है इसे

दरअसल, मीडिया रिपोर्टस की माने तो यह वीडियो पूरी तरह फेक है। क्योंकि सोशल मीडिया पर इस वीडियो को थाईलैंड का बताया जा रहा है जबकि यह फाउंटेन थाईलैंड में नहीं, बल्कि नॉर्थ चाइना के बुद्धा केव्स में है। इसकी सबसे बड़ी सच्चाई यह है कि वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स का कहना है कि ये फव्वारा ओम कहने पर ऊपर आने लगता है और इसे भगवान बुद्ध ने बनाया था लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, ये एक वॉइज कंट्रोल फाउंटेन है। जिसे हिमालय म्यूजिक कंपनी ने बनाया है।

 

बोलने पर जाता है ऊपर

हम जिस फव्वारे की बात कर रहे हैं वो एक कृत्रिम वॉइज कंट्रोल फाउंटेन है। ऐसे में फव्वारे के पास कुछ भी बोलने पर यह ऊपर आ जाता है। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि ओम ही बोला ही जाए। इस आधार पर हम यह कह सकते हैं कि यह वीडियो फेक है जिसे यह कहकर शेयर किया जा रहा है कि ओम कहने पर यह फव्वारा खुद व खुद ऊपर आने लगता है। इस तरह के फव्वारे को शाउट फाउंटेन कहा जाता है। इसे वॉइज कंट्रोल सिस्टम के साथ इंस्टॉल किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो