scriptपीएम नरेंद्र मोदी के इंतजार में संसद के बाहर खड़ी रही ये बच्ची, कही ये बड़ी बात | this girl waited for pm modi outside parliament | Patrika News

पीएम नरेंद्र मोदी के इंतजार में संसद के बाहर खड़ी रही ये बच्ची, कही ये बड़ी बात

Published: Jun 23, 2019 02:16:14 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

PM Modi: इस 8 साल की बच्ची ने उठाई ये बड़ी जिम्मेदारी
बच्ची की हिम्मत देखकर हर कोई हैरान
ग्रेटा नाम की लड़की ने पीएम मोदी के लिए कही ये बड़ी बात

pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी के इंतजार में संसद के बाहर खड़ी रही ये बच्ची, कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: अगर आज के दौर में किसी भी देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती कुछ है तो वो है जलवायु परिवर्तन ( climate change ) की। प्रदूषण बढ़ रहा है जिससे पर्यावरण खतरे में है। ऐसे में कई संस्थाएं समेत कई लोग पर्यावरण को बचाने के लिए समय-समय पर काम करते रहते हैं। लेकिन हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया और हो भी क्यों न। आखिर महज 8 साल की बच्ची संसद ( parliament ) के बाहर पीएम मोदी के इंतजार में महज इसलिए खड़ी रही ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।

 

pm modi

क्या है पूरा मामला

दरअसल, लाइसीप्रिया कांगजुम नाम की लड़की जिसकी उम्र महज 8 साल है वो इस उम्र में भी काफी समझदार है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वो इस बात को बड़े ही अच्छे से समझती है कि आखिर कैसे पर्यावरण को बचाया जा सकता है। महज समझना ही नहीं इसके लिए उसने कुछ ऐसा किया जिसके कारण लोग बच्ची की काफी तारीफ कर रहे हैं। ये बच्ची जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अपने हाथ में एक तख्ती लिए संसद के बाहर खड़ी हो गई। बच्ची ने सिर्फ ये इसलिए किया ताकि पीएम मोदी का ध्यान इस मुद्दे पर जाए।

pm modi

क्या लिखा था तख्ती पर

इस प्यारी बच्ची की तख्ती पर जो संदेश लिखा था वो कुछ इस प्रकार था ‘प्रिय श्रीमान मोदी और सांसद जलवायु परिवर्तन कानून को पास करें और भविष्य को बचाएं।’ इससे पहले ऐसा ही एक काम ग्रेटा थनबर्ग नाम की लड़की ने भी ऐसा ही कहा था। ग्रेटा अगस्त 2018 में स्वीडन ( Sweden ) की संसद के बाहर इस तरह प्रोटेस्ट करने के लिए खड़ी हो गई थी। वहीं अब लाइसीप्रिया का तख्ती लेकर भारतीय संसद ( parliament of india ) के बाहर खड़े होना साफतौर पर संदेश देता है कि सभी को जलवायु परिवर्तन के बारे में सोचना चाहिए। वहीं लाइसीप्रिया की पहल के बाद खुद ग्रेटा ने भी पीएम मोदी ( pm modi ) के लिए एक संदेश दिया। उन्होंने कहा इस चीज को गंभीरता से लेने की जरूरत है और इस पर काम करें, नहीं तो भविष्य में आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा। इस दोनों बच्चियों ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि जलवायु परिवर्तन कितना बड़ा संकट है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो