पेट्रोल पंप पर हम इस तरह खाते हैं धोखा, चीटिंग से बचने के लिए रखें इन विशेष बातों का ध्यान

-पेट्रोल पर चीटिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके।
-गाड़ी रिजर्व में लगने से पहले डलवाए पेट्रोल होंगे कई फायदे।
-अगर पेट्रोल पंप पर मीटर बार-बार रूकता है तो समझे ले कोई गड़बड़ है।

 

By: भूप सिंह

Published: 20 Nov 2020, 09:43 PM IST

पेट्रोल (Petrol) की कीमतें लगातार आसमान को छू रही हैं। अगर ऐसे में किसी इंसान के साथ पेट्रोल पंप पर चीटिंग (Cheating on Petrol Pump) हो तो सोचिए उसके दिल पर क्या गुजरेगी। कई लोगों के साथ ऐसा होता भी है। अगर आप भी इस तरह की धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो इससे पहले ही सावधान हो जाइए।

Coronavirus: गुजरात सरकार का बड़ा फैसला- कल से राजकोट, सूरत और वडोदरा में रहेगा Night Curfew

गाड़ी रिजर्व में लगने से पहले डलवाए पेट्रोल
अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने (cheating in filling petrol) के लिए टैंक खाली होने का इंतजार करते हैं तो यह बिल्कुल गलत तरीका है। क्योंकि अगर आपकी गाड़ी का टैंक खाली होगा तो उसमें हवा का दवाब भी ज्यादा होगा और हवा के ज्यादा होने से पेट्रोल भरवाते समय आपको कम मात्रा में पेट्रोल मिलेगा। इसलिए कम से गाड़ी रिजर्व में लगने से पहले ही तेल डलवा लेना चाहिए।

Nagrota Encounter पर बोले PM मोदी, बहादुर जवानों ने विफल की नापाक साजिश

बार-बार मीटर के रूकने से होता है नुकसान
अगर आप पेट्रोल पंप पर तेल डलवा रहे हैं और मीटर बार-बार रूक जाता है तो आपको नुकसान होने के चांसेज ज्यादा है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस वहां पेट्रोल भरवाने से बचें। ताकि आपको अपने पैसे का पूरा फायदा मिल सके।

आतंकी संगठन अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत

मशीन पर रखें खास नजर
पेट्रोल पंपकमी आपको जीरो प्वाइंट तो दिखा देते हैं, लेकिन अगर मीटर में आपके द्वारा मांगे गए पेट्रोल का मूल्य सेट नहीं करते हैं तो आपके साथ चीटिंग हो सकती है। लेकिन आजकल को डिजिटल मीटर आ गए हैं, ऐसे में पेट्रोल के मूल्य के फीगर पहले से ही सेट होते हैं। ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि रीडिंग किस फीगर से हुई है। ध्यान रखें कि मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो। अगर ज्यादा अंक पर जंप हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned