scriptये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 15 ग्राम सोना में 1 किलो | This is the world's most expensive vegetable | Patrika News

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 15 ग्राम सोना में 1 किलो

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2020 09:20:21 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अकसर देखा जाता है कि डॉक्टर सभी को वेजिटेबल के बारे में बताते है। वह अपने मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते है। ये हरी सब्जियां बहुत सस्ती होती है। पोषक तत्वों से भरपूर इन सब्जियों को खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

expensive vegetable

expensive vegetable

नई दिल्ली। अकसर देखा जाता है कि डॉक्टर सभी को वेजिटेबल के बारे में बताते है। वह अपने मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते है। ये हरी सब्जियां बहुत सस्ती होती है। पोषक तत्वों से भरपूर इन सब्जियों को खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन जैसे जैस महंगी बढ़ रही है वैसे वैसे सब्जियों के दाम भी बढ़ रहे है। आज आपको एक ऐसे सब्जी के बारे में बताने जा रहे है जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी बताते है। हम बात कर रहे हॉप शूट नाम की सब्जी की। खबरों के अनुसार इसकी कीमत सोने के कदाम से ज्यादा बताई जा रही है।

80 हजार रुपए किलो
एक रिपोर्ट के अनुसार, हॉप शूट नाम की यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है। भारतीय रुपए इसकी कीमत 80 हजार से ज्यादा है। इस सब्जी की कीमत जानकर हर कोई चकित रह जाता है। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि इसके दाम के बावजूद भी दुनिया भर में इसकी काफी डिमांड है। हॉप शूट्स का जो फूल होता है उसे ‘हॉप कोन्स’ कहते हैं। इस फूल का इस्तेमाल बीयर में किया जाता है। बाकी उसकी टहनी को कई तरह से खाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़े :— महंगा पड़ा शादी के लिए प्रपोज करना, लड़की ने मुंह पर मारी लात और फिर…

स्वाद में काफी तीखे
हॉप शूट्स की टहनियां शतावरी पौधे की तरह दिखाई देती हैं। इसकी टहनियों की सब्जी बनाई जाती है। कुछ लोग सब्जी के बजाय इसका अचार बनाते हैं। इसके फूल स्वाद में काफी तीखे होते हैं। हॉप में कई तरह की ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसी कारण इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में इसका उपयोग होता है।

 

यह भी पढ़े :— लव मैरिज के बाद मायके गई लड़की, ससुराल में धरने पर बैठा पति, रखी ये मांग

 

 

शिमला के जंगलों में पाई जाती है
खबरों के अनुसार, हॉप की तरह ही भारत में शिमला के जंगलों में एक सब्जी पाई जाती है। इसको गुच्छी के नाम से भी जाना जाता है। यह भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसलिए इसकी कीमत 40 हजार रुपए प्रति किलो होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो