scriptइस कैफे में काम करते हैं HIV पॉजिटिव लोग, इसे खोलने का मकसद है बेहद ख़ास | this kolkata cafe hires HIV positive people | Patrika News

इस कैफे में काम करते हैं HIV पॉजिटिव लोग, इसे खोलने का मकसद है बेहद ख़ास

Published: Mar 18, 2019 05:10:14 pm

Submitted by:

Vineet Singh

एचआईवी पॉजिटिव लोगों के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए कोलकाता में एक अनोखा कैफे शुरू हुआ है।

hiv positive cafe

इस कैफे में काम करते हैं HIV पॉजिटिव लोग, इसे खोलने का मकसद है बेहद ख़ास

नई दिल्ली: आपने देखा होगा कि हमारे समाज में ऐसे कई सारे लोग हैं जो HIV जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं। यह बीमारी घातक तो होती है लेकिन इस बीमारी की वजह से लोगों का समाज में रहना मुश्किल हो जाता है। दरअसल इस बीमारी को लेकर समाज में जागरूकता नहीं है यही वजह है कि समाज में HIV पीड़ित लोगों को किसी अनजान की तरह देखा जाता है लेकिन समाज में HIV पीड़ितों को लेकर इस भावना को बदलने का कोलकाता का एक कैफे कर रहा है।
बीकॉम की क्लास में प्यार के फार्मूले सिखा रहे थे प्रोफ़ेसर साहब, कॉलेज ने उठाया बड़ा कदम

आपको बता दें कि कोलकाता Kolkata में इस कैफे का नाम ‘कैफे पॉजिटिव‘ है। दरअसल यह कैफे एक एनजीओ की मदद से काम करता है और समाज में HIV पीड़ितों को देखने का नज़रिया बदल रहा है। इस कैफे को खोलने वाले शख्स का नाम कैलोल घोष है। घोष ने समाज में HIV पीड़ित लोगों को देखने का नज़रिया बदलने के लिए उन्होंने ये कैफे खोला है।
इस कैफे में HIV पॉजीटिव 10 लोग काम करते हैं। दरअसल ये लोग यहां सिर्फ सर्विंग का काम करते हैं और किचन में काम करने के लिए यहां अलग से एक स्टाफ काम करता है। आपको बता दें कि ये लोग यहां सिर्फ सर्विंग देखते हैं और जो लोग इस कैफे में आते हैं उन्हें पहले से ये पता होता है कि खाना सर्व करने वाले लोग HIV पॉजिटिव है।
जब छात्रों के सामने मनोहर पर्रिकर ने हिचकते हुए कहा था, हां मैंने भाई के साथ ‘एडल्ट फिल्म’…

यह कैफे समाज में HIV एचआईवी पॉजिटिव लोगों के प्रति लोगों में फैले भ्रम को दूर करने का काम कर रहा है और इस कैफे में बहुत सारे लोग आते रहते हैं। बता दें कि HIV पॉजिटिव लोगों को समाज में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में ये कैफे HIV पॉजिटिव लोगों में एक नई आस जगा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो