किसानों के बुढ़ापे का सहारा बनी ये योजना, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • किसान पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक की उम्र वाले किसान लाभ ले सकते हैं.
  • इस योजना के तहत किसानों को 20 साल और अधिकतम 40 साल तक करीब 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करना होता है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 14 Jan 2021, 10:47 PM IST

नई दिल्ली. देश के अन्नदाता किसानों के लिए एनडीए नीत नरेंद्र मोदी सरकार विशेष योजना लेकर आई है, यह योजना ऐसी है जिसका सीधा फायदा किसानों को मिलने वाला है। इस योजना का नाम है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme)। इसके तहत किसानों को हर महीने निश्चित पेंशन दी जाती है।
किस उम्र के किसान करें आवेदन
देश के वे किसान जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है वे पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बतादें किसानों के पेंशन कोष को भारतीय जीवन बीमा निगम मैनेज और ऑपर्ट करती है। इस विषय में और ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए किसान एलआईसी एजेंट से संपर्क किया जा सकता है।

3000 रुपए की पेंशन के होंगे हकदार
इस योजना को अपनाने के बाद जब किसान की उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो उन्हें हर महीने 3000 रुपए से 36000 रुपए तक पेशन मिलती है। किसान पेंशन योजना अपनाने वाले किसानों को मंथली अंशदान 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक जमा करना होगा और 60 साल की उम्र से किसानों को पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।
कैसे संचालित होती है यह योजना?
ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं है वे पात्र होंगे। इस योजना के तहत किसानों को 20 साल से 40 साल तक लगभग 55 रुपये से 200 रुपये मासिक जमा करना होता है। इस योजना की खासियत यह है कि जितना किसान का योगदान होगा, उसी के बराबर सरकार भी योगदान देगी। उदाहरण के लिए यदि पीएम किसान पेंशन अकाउंट में किसान ने 55 रुपये जमा कारए है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान देगी।

खुद कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
जो किसान इस योजना से जुड़ना चाहते हैं वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए किसानों को आधार कार्ड, खसरा-खतौनी की कॉपी जमा करनी होगी साथ में हितग्राही की 2 पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक की पासबुक लगेगी। रजिस्ट्रेशन के बाद किसानों को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned