सड़कों की सफाई करने वाला ये मामूली इंसान करता है नेकी का काम, हर कोई कर रहा है सलाम

सड़कों की सफाई करने वाला ये मामूली इंसान करता है नेकी का काम, हर कोई कर रहा है सलाम

Navyavesh Navrahi | Publish: Apr, 17 2019 03:44:08 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • इस शख्स की सब कर रहे हैं तारीफ
  • कर रहा है ये नेक काम
  • इन लोगों का बना हुआ है मसीहा

नई दिल्ली: अमूमन लोग चाहते हैं कि वो किसी की दुख की घड़ी में उसकी मदद कर सके, लेकिन या तो कभी हालात इस बात की इजाजत नहीं देते तो कभी कुछ अड़चनें आड़े आ जाती हैं। लेकिन इन सब बातों से बेखबर Zhao हर किसी की मदद के लिए चर्चा में हैं। आइए आपको बताते हैं इस शख्स के बारे में।

तो इसलिए आते हैं आंधी-तूफान, कारण जान आप भी रह जाएंगे हैरान

चीन ( China ) के शेनयांग शहर में रहने वाले Zhao की उम्र 58 साल है और वो लगभग हर महीने 2 हजार युआन यानि 20 हजार रुपये कमाते हैं। वो सड़कों की सफाई करके ये पैसे कमाते हैं। बावजूद इसके वो बीते 30 साल में गरीब बच्चों के अच्छे के लिए 18.80 लाख रुपये से भी ज्यादा पैसे दान कर चुके हैं। वो हर महीने अपनी सैलरी ( salary ) का एक बड़ा हिस्सा बचाते हैं और खुद अमूमन दिन में उबले हुए नूडल्स खाकर अपना गुजारा करते हैं। बीते 30 सालों से उन्होंने अपने लिए कोई नए कपड़े नहीं खरीदे हैं। वो कहते हैं कि जब तक मेरी सांस चल रही है में ये नेक काम करता रहूंगा।

फेसबुक लाइव ने बचाई 15 दिन के मासूम की जान, जानिए कैसे हुए ये सब वीडियो में देखें

Zhao के पिता का निधन हो चुका थाा और उनकी मां मानसिक रोगी थीं। ऐसे में इलाज के लिए दूसरों के दान का ही एकमात्र सहारा था। Zhao के अनुसार, उनके गांव में 100 घर थे जहां वो एक-एक करके खाना खाने के लिए जाते थे। उन्होंने गरीबी का वो हर एक दिन देखा है। इसलिए वो चाहते हैं कि किसी और बच्चे को ऐसा दिन न देखना पड़ा। पिछले साल दिसंबर महीने में Zhao बीमार हो गए थे और उन्हें अस्पताल ( hospital ) में भर्ती होना पड़ा था। ऐसे में जब ये बात बच्चों को पता चली तो बच्चों का हुजूम अस्पताल पहुंच गया और उनकी देखभाल करने लगा था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned