scriptबेगुनाह होते हुए इस महिला ने 23 साल गुजारे जेल में, अब न्याययिक फैसलों के लिए बनी बड़ी चुनौती | This woman named Tyra Patterson spent 23 years in prison | Patrika News

बेगुनाह होते हुए इस महिला ने 23 साल गुजारे जेल में, अब न्याययिक फैसलों के लिए बनी बड़ी चुनौती

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2020 03:29:16 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

· टायरा पैटरसन नाम की इस महिला ने जेल में गुजारे 23 साल
· बेगुनाह होने के बाद भी चोरी और हत्या के मामले में मिली भयानक सजा

Tyra Patterson spent 23 years in prison

Tyra Patterson spent 23 years in prison

नई दिल्ली। कहते है कानून अंधा होता है। यह बात उस समय लागू होती है जब किसी इंसान के बेगुनाह होने के बाद भी गुनहगार बता कर जेल की सलाखों में डाल दिया जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका की अदालत में जब टायरा पैटरसन नाम की महिला को अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए 23 साल की जिंदगी को दांव पर लगानी पड़ी। यह कहानी हर किसी के दिल को छू लेने वाली है। आज टायरा 45 साल की हो चुकी है 23 साल जेल में गुजारने के बाद वो तीन साल पहले ही जेल से बाहर आई है। अब वो जेल से बाहर आकर अपनी बेगुनाही साबित करने के साथ ही लोगों को इसके लिए जागरूक कर रही हैं। हाल ही में सिनसिनाटी के एक आर्ट स्कूल ने टायरा को कला में मानद उपाधि से सम्मानित किया है।

बताया जाता है कि टायरा जब 19 साल की थी, तब उनके पड़ोस में एक अपार्टमेंट में चोरी करने के लिए किसी की हत्या कर दी गी थी। शक के घेरे में आई 19 साल की टायरा को मुजरिम बनाकर जेल भेज दिया। वो अपनी बेगुनाही पर चीख पुकार करती रही लेकिन जेल की चारदिवारी के अंदर उसकी अवाज भी दब कर रह गई। जब वह11 साल की थी तभी घर से बेघर हो गई थी उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा था। जब वह जेल पहुंची, तो उनकी जिंदगी में मानों अंधेरा सा आ गया। लेकिन इस अधेरे को उन्होने अपने ऊपर हावी नही होने दिया और जेल में ही रहकर पढ़ाई की शुरूआत कर दी।

जेल में रहकर उन्होंने चित्रकारी सीखी और पेंटिंग्स भी सीखी। जेल में रहते हुए वह अधिकृत जीईडी प्रशिक्षक (जनरल एजुकेशन डेवलपमेंट) बनीं और पैरालीगल मामलों का प्रशिक्षण पूरा किया। इस दौरान उन्होंने स्टीम इंजीनियर का लाइसेंस भी लिया।

जेल से बाहर आने के बाद टायरा ने पैरालीगल एक्सपर्ट जॉइन किया। और कई महाविद्यालयों में जाकर अमेरिका में बड़े पैमानों पर फैली अव्यवस्थाओं और न्यायालय द्वारा गलत तरीके से सुनाए गए फैसलों को चुनौती देने के काम करने लगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो