World Cup IND vs PAK: वर्ल्ड कप में भारत-पाक खिलाड़ियों के वो 3 बड़े विवाद, जो आज भी इंटरनेट पर किए जाते हैं सर्च

  • ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है
  • 16 जून 2019 को भारत और पाकिस्तान की टीमें पूरे 9 महीने के बाद होंगी आमने-सामने
  • वर्ल्ड कैप इतिहास में भारत-पाक के बीच वो बड़े विवाद जो थे सुर्खियों में

By: Priya Singh

Published: 15 Jun 2019, 05:37 PM IST

नई दिल्ली। गर्मी के इस मौसम में भारत और पाकिस्तान ( india vs Pakistan ) के बीच होने वाले मैच से तापमान और बढ़ने वाला है। सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ सी आ गई है। लोग इंटरनेट ( internet ) पर भारत और पाकिस्तान ( Pakistan ) के बीच हुए पुराने मुकाबले और उनसे जुड़े विवाद सर्च कर रहे हैं। सर्च करें भी क्यों न भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हर क्रिकेट मैच ने सभी को रोमांचित किया है। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप ( ICC cricket world cup ) के हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतजार लगभग खत्म होने को है। रविवार 16 जून 2019 को भारत और पाकिस्तान की टीमें पूरे 9 महीने के बाद आमने-सामने होंगी। इस मौके पर आज हम अपको भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट मैच के दौरान हुए उन विवादों के बारे में बताएंगे जो सुर्खियों में रहे।

controversy in India Pakistan players in the World Cu

जावेद मियांदाद vs किरण मोरे

साल 1992 के विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के बल्लेबाज़ जावेद मियांदाद ( Javed Miandad ) बल्लेबाज़ी कर रहे थे। टीम इंडिया के उस समय के विकेटकीपर किरण मोरे ( Kiran More ) पीछे से हूटिंग किए जा रहे थे। इसी बात पर जावेद मियांदाद और किरण मोरे में बहस शुरू हो गई। मोरे पीछे से बोले जा रहे थे कि 'इसे आगे गेंद डालो' (क्यों कि जावेद को उस समय बैक प्रॉब्लम थी।) अगली गेंद पर जब जावेद दो रन दौड़कर पूरा करने लगे तो मोरे ने कूदकर स्टंपिंग की और रन आउट की अपील की। इसपर जावेद मियांदाद मोरे को चिढ़ाते हुए जम्पिंग जैक की तरह उछलने लगे।

india pakistan match

वेंकटेश प्रसाद vs आमिर सोहेल

बंगलौर के मैदान में साल 1996 में विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के बल्लेबाज़ आमिर सोहेल ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करते हुए एक चौका मारा। चौका जड़ते ही आमिर ने भारत के बॉलर वेंकटेश प्रसाद को चिढ़ाया। जैसे मानों इशारे-इशारे में बोल रहे हों "देख जो बोला था वही किया।" इस बात का करारा जवाब देते हुए वेंकटेश ने अगली ही गेंद में सोहेल को क्लीन बोल्ड कर दिया। और इशारा करते हुए मानों यह बोला "देख ले अंजाम।"

india pak world cup match

हरभजन सिंह vs मोहम्मद यूसुफ

2003 के विश्व कप के दौरान भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और मोहम्मद यूसुफ के बीच बहस हुई। यूसुफ और हरभजन के बीच हुए मज़ाक ने कब झगड़े का रूप ले लिया पता ही नहीं चला। दोनों की बीच ऐसी बहस हुई कि मारपीट की नौबत आ गई थी। दोनों में हुई इस बहस में सीनियर खिलाडियों को बीच बचाव के लिए आगे आना पड़ा।

PTI को दिए इंटरव्यू में हरभजन ने बताया कि- 'टीम इलेवन में मेरा सिलेक्शन नहीं हुआ था। लंच के दौरन मैं एक टेबल पर बैठा था और यूसफु व शोएब अख्तर दूसरी टेबल पर बैठे थे। हम दोनों पंजाबी में एक दूसरे की खिंचाई कर रहे थे, तब अचानक उसने (यूसुफ ने) मेरे धर्म को लेकर निजी टिप्पणी कर दी। फिर मैंने भी तुरंत ऐसा ही करारा जवाब दिया। इससे पहले कि कोई समझ पाता, हम दोनों के हाथ में छुरी-कांटे थे और हम अपनी कुर्सी से उठकर एक दूसरे पर वार करने के लिए तैयार थे।' भारत और पाकिस्तान इस बार के वर्ल्ड कप में सातवीं बार आमने-सामने हैं। उम्मीद है कि इस बार दोनों टीमों के बीच कोई विवाद न हो।

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned