रोंगटे खड़े कर देने वाली हजारो साल पुरानी डेड बॉडीस, जिनका शरीर आज भी है सही सलामत

  • लेडी जिन सूई की बॉडी 2000 साल बाद भी है सबसे सुरक्षित
  • 500 साल पुरानी डेड बॉडी बिल्कुल सही हालत में थी।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 06 Jan 2020, 05:49 PM IST

नई दिल्ली। देश दुनिया में कई तरह की कहानियां हमे पढ़ने व सुनने को मिलती है जिनमें से कुछ तो लोगों के द्वारा बनाई या गढ़ी गई कहानिया होती है तो कुछ सच। आज हम आपको ऐसी बात से अवगत करा रहे है जिसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान। हम बात कर रहे है इंसान की मृत्यु के बाद बचे उस शरीर की जो आज भी पूरी तरह से सही सलामत है ये बात भले ही आपको आचंभित कर दे लेकिन ये सच है कि हजारों साल की कुछ एेसी डेड बॉडी हैं जो अब तक सुरक्षित रखी गई हैं। आइये जानते हैं कुछ एेसे हीं मृत शरीर के बारे में। आज भी पूरी तरह से सही सलामत है ये बात भले ही आपको आचंभित कर दे लेकिन ये सच है कि हजारों साल की कुछ एेसी डेड बॉडी हैं जो अब तक सुरक्षित रखी गई हैं। आइये जानते हैं कुछ एेसे हीं मृत शरीर के बारे में।

jinsui.jpg

हान राजवंश घराने की महिला जिन सूई की बॉडी को दुनिया की सबसे सुरक्षित ममी माना जाता है। लेडी जिन सूई एक राजनीतिज्ञ की पत्नी थीं। उनकी मौत 163 ईसा पूर्व हुई थी। जब लेडी जिन सूई के मकबरे को जब 2000 साल बाद 1972 में खोदा गया तो बॉडी बिल्कुल सुरक्षित मिली और इतना ही नहीं नसों में खून अवशेष भी मिले जिसकी वजह से साइंटिस्ट्स ने अनुमान लगाया कि उनकी मौत हार्ट की बीमारी से हुई होगी।

saint_jinta.jpg

इटली की कैथोलिक संत बैसिलिका डि सैन फ्रेडिआनो में सेंट जीटा की बॉडी को देख आप भी कर जाएंगे आश्चर्य। सेंट जीटा 1272 में हुई थी कई लोगों ने इस बात का दावा किया कि जब सेंट जीटा की मौत हुई थी तो उनके घर के ऊपर एक तारा (स्टार) दिखाई दिया था। उनकी बॉडी को 1580 में खोदकर निकाला गया तो यह बिल्कुल सही हालत में थी।

दक्षिणी अमेरिका में एंडीज पर्वत की एक ऊंची जगह पर एक 500 साल पुरानी डेड बॉडी मिली थी। बताया जाता है कि यहां एक महिला की बलि दी गई थी। मानना है की बॉडी बर्फ में जमे रहने की वजह से एकदम सही-सलामत थी।

सिसली की राजधानी पालेर्मो में दो साल की बच्ची रोसालिआ लोम्बार्डो की मौत 1920 में हुई थी। लोम्बार्डो के पिता ने एक्सपर्ट्स की मदद से अपनी बेटी के शरीर को सुरक्षित रखने का फैसला किया फिर एक्सपर्ट ने बच्ची के शरीर को सुरक्षित रखने के लिए अल्कोहल, सैलीसाइलिक एसिड और ग्लिसरीन के मिश्रण से ऐसा केमिकल तैयार किया, जिसकी वजह से यह बॉडी आज भी बिल्कुल सही-सलामत है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned