scriptLockdown 2 – अब होंगे पति-पत्नी के बीच झगड़े, अपनाएं ये पांच तरीके, मजबूत होगा आपका रिश्ता | Tips for husband wife relationship during lockdown | Patrika News

Lockdown 2 – अब होंगे पति-पत्नी के बीच झगड़े, अपनाएं ये पांच तरीके, मजबूत होगा आपका रिश्ता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2020 03:18:16 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

 
Highlights-कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन जरूरी है- एक तरफ आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना है तो दूसरी तरफ फैमिली लाइफ को भी मैनटेन करना है- Lockdown के दौरान कई बार मन-मुटाव की स्थिति बन जाती है

Lockdown 2 - अब होंगे पति-पत्नी के बीच झगड़े, अपनाएं ये पांच तरीके, मजबूत होगा आपका रिश्ता

Lockdown 2 – अब होंगे पति-पत्नी के बीच झगड़े, अपनाएं ये पांच तरीके, मजबूत होगा आपका रिश्ता

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण एक ओर जहां लोग अपने परिवार के लिए ज्यादा समय निकाल पा रहे हैं तो दूसरी ओर यही चीज कपल्स के बीच झगड़े की वजह भी बन रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब दोनों के पास न तो पर्सनल स्पेस बच रही है और न ही खुद के लिए समय। ऐसे में कई बार मन-मुटाव की स्थिति बन जाती है। जरूरी है रिश्ते को बनाए रखने के लिए स्पेस का होना, तब ही एक अच्छा रिश्ता कायम होगा। आइए जाने है इसके लिए क्या है जरूरी….
-दोनों एक-दूसरे का सम्मान करें। कभी आपके साथी को आपकी बातों पर गुस्सा आ जाए तो तुरंत रिएक्ट नहीं करें। अगर आप तुरंत रिएक्ट करेंगे तो यहीं से आपके बीच तकरार शुरू हो जाएगी।

-आपस में बातचीत को जारी रखे जरिए आप अपने बीच के मनमुटाव को दूर कर सकते हैं। दोनों में से कोई भी संवाद की शुरुआत कर सकता है। एक-दूसरे से बातचीत के जरिए अपनी भावनाओं को साझा करें और कहां कमियां रह गई हैं, इस बात पर विचार करें।
-अगर आपका पार्टनर आपके लिए कुछ कर रहा है तो उसे उसके काम की अहमियत बताएं। अहमियत देने से रिश्ते और ज्यादा मजबूत होते हैं और आपसी प्यार भी बढ़ता है। अगर आपका पार्टनर आपके प्रति प्यार जता रहा है तो उसकी भावनाओं की कद्र करें। यह ऐसा समय है जब आप दोनों घर पर ही हैं, इसलिए एक दूसरे की मदद भी करें और खुशी खुशी साथ मिलकर रहें।

-रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को भरपूर वक्त देने के साथ ही अपने शौकों को एक-दूसरे के साथ साझा करें। लॉकडाउन में आपके पास वक्त की कमी नहीं है, लेकिन उसे कैसे बिताना है यह मायने रखता है। आप हमेशा यही बोलते आए होंगे कि हमारे पास समय नहीं है, लेकिन अब समय है तो उसे खुशी खुशी बिताएंगे तो आपका वक्त यूं ही कट जाएगा।
-अगर आपसे कोई गलती हुई है तो उसे फौरन स्वीकार कर लेना चाहिए। इससे आपका रिश्ता और ज्यादा मजबूत होगा और उसमें दरार भी नहीं आएगी। अक्सर हम अपनी गलतियों को कभी नहीं मानते और दूसरे की गलती स्वीकार कराने में ही पूरा वक्त लगा देते हैं। इससे रिश्ते कमजोर होते हैं। आपको इस बात को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए। यह नकारात्मक वक्त भी जल्द गुजर जाएगा।
– एक दूसरे के मनोरंजन का ध्यान रखें। आपको सोशल मीडिया के साथ इन्वल्व होना अच्छा लगता है तो दोस्तों के साथ बातें करें। अपने ख्यालात शेयर करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो