scriptWork from Home में ध्यान रखेंगे ये बातें तो मिलेंगे प्रमोशन और इंक्रीमेंट | Tips to remember during work from home | Patrika News

Work from Home में ध्यान रखेंगे ये बातें तो मिलेंगे प्रमोशन और इंक्रीमेंट

Published: Nov 24, 2020 06:14:27 pm

Work from Home के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इनसे न केवल आपके काम की क्वालिटी बढ़िया होगी वरन आपकी ग्रोथ के भी अवसर बढ़ते हैं।

work from home,

work from home,

कोरोना के कारण दुनिया में काम करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। ज्यादातर कंपनियां अपने एम्प्लॉइज को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का विकल्प दे रही हैं। इससे वर्किंग स्टाइल में काफी बदलाव आया है। कुछ लोगों को लगता है कि घर बैठकर काम करना काफी आसान है, पर इससे कुछ चुनौतियां भी जुड़ी हुई हैं। जब आप ऑफिस से बाहर काम करते हैं तो अपनी प्रोडक्टिविटी बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होता है।
अब Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर लगेगा चार्ज, यहां जानें पूरी डिटेल

CORONA VACCINE : जानिए, आखिर कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन? कितनी होगी कीमत?

ऑफिस के मुकाबले घर पर कई तरह की बाधाओं का भी सामना करना पड़ता है। आप घर पर आरामदायक स्थिति में होते हैं। ऐसे में आप आलसी बन जाते हैं। इसलिए घर से काम करते समय मल्टीटास्किंग और फोकस्ड रहने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप थोड़ी-सी सावधानी रखें तो घर से भी बेहतर काम कर सकते हैं। जानते हैं कि घर से काम करते हुए किस तरह से प्रोडक्टिव बने रह सकते हैं-
अच्छी तरह तैयार होकर काम करें
घर से काम पूरा करने वाले एंप्लॉइज अक्सर नाइटसूट या घर के कपड़ों में ही काम करना शुरू कर देते हैं। दरअसल हम आरामदायक कपड़े तभी पहनते हैं, जब हम आराम करना चाहते हों। काम के दौरान इस तरह के कपड़े न पहनें। हो सकता है कि दिनभर आपसे कोई न मिले, पर आपको अपनी ड्रेस में काम करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको घर में भी टाई लगाकर रहना चाहिए, पर आपको ऐसे कपड़े पहनकर काम करना चाहिए, जिनसे काम करने की ऊर्जा और माहौल दोनों बने रहें। अगर आप सही तरह से तैयार होकर काम करते हैं तो दिमाग में कार्य के प्रति जोश बना रहता है।
एक रूटीन तय करें
अगर आप घर से कंपनी का काम पूरा करते हैं तो आपको एक शिड्यूल तय करना चाहिए और उसके अनुरूप काम पूरे करने चाहिए। अगर सुबह 9 बजे ऑफिस चले जाते हैं तो घर पर भी सुबह 9 बजे से काम शुरू कर देना चाहिए। ऑफिस की तरह लंच ब्रेक का समय तय करना चाहिए। काम के बीच में ब्रेक लेना चाहिए। ऑफिस खत्म होने के समय ही घर पर अपने काम से उठना चाहिए।
अच्छा वर्कस्पेस तैयार करें
आप बिस्तर या सोफे पर बैठकर ऑफिस का काम पूरा नहीं कर सकते। घर पर अच्छा वर्कस्पेस बनाना चाहिए। घर पर एक्स्ट्रा कमरे को वर्कस्पेस में तब्दील कर सकते हैं। अतिरिक्त कमरा नहीं है तो लिविंग रूम या बेडरूम में ही डेस्क सेट कर सकते हैं।
टीम से संवाद करते रहें
कई बार ऑफिस से दूर बैठकर काम करने वाला व्यक्ति भूल जाता है कि वह एक टीम का हिस्सा है। वह टीम के साथ संवाद करना बंद कर देता है। बेस्ट काम करें लेकिन टीम के साथ नियमित रूप से संवाद करें। लोगों से संवाद करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
अपना माहौल बदलते रहें
अगर सप्ताह में एक दिन ऑफिस से बाहर काम करते हैं तो घर से काम कर सकते हैं। अगर फुल टाइम ऑफिस के बाहर से काम करते हैं तो थोड़े समय बाद चीजों में बदलाव कर सकते हैं। अपनी मनपसंद कॉफी शॉप पर बैठकर भी काम कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो