scriptजानिए, कैसे आपका स्मार्टफोन बन सकता है रिमोट कंट्रोल | Tips to use smartphones as remote controls | Patrika News

जानिए, कैसे आपका स्मार्टफोन बन सकता है रिमोट कंट्रोल

Published: Nov 07, 2017 12:23:53 am

जानते हैं ऐसे एप्स और सिस्टम्स के बारे में, जो आपके स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल बनाने में मदद करते हैं।

Smartphone

आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन से घर की अलग-अलग डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन से घर की अलग-अलग डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे एप्स और सिस्टम्स के बारे में, जो आपके स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल बनाने में मदद करते हैं।
मीडिया प्लेयर के लिए एप्स
स्मार्टफोन्स की प्रसिद्धि देखते हुए ज्यादातर कन्ज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स मैन्युफैक्चरर्स ने अपने मीडिया डिवाइसेज के लिए डेडिकेटेड फ्री एप्स मुहैया करवाना शुरू कर दिया है। सैमसंग, एलजी, फिलिप्स और सोनी जैसी कंपनियों के पास अपने फ्लैट स्क्रीन टीवी, ब्लू-रे प्लेयर्स और होम थियेटर सिस्टम्स को एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म से वायरलेस कनेक्टिविटी के माध्यम से कंट्रोल करने के लिए खुद के एप्स हैं। इनकी मदद से आप मेन्यू देख सकते हैं, सेटिंग्स बदल सकते हैं और ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड की मदद से टेक्स्ट इनपुट कर सकते हैं। सैमसंग का स्मार्टव्यू एप टीवी कंटेंट को आपको एंड्रॉइड डिवाइस पर स्ट्रीम करने की सुविधा देता है। फिलिप्स के माई रिमोट एप की मदद से आप मोबाइल डिवाइस के पिक्चर्स टीवी पर देख सकते हैं। एलजी अपने टीवी और ब्लू-रे प्लेयर्स के लिए अलग-अलग एप्स पेश करता है। डब्ल्यूडीटीवी मीडिया प्लेयर्स के लिए एंड्रॉइड मार्केट में डब्ल्यूडीटीवी मीडिया प्लेयर्स रिमोट एप उपलब्ध है। यह डब्ल्यूडीटीवी लाइव और हब के साथ काम करता है। देखा जाए तो मीडिया प्लेयर्स के लिए एप स्टोर पर कई अनोखे एप्स भी हैं, जो आपके डिवाइस को अलग-अलग से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप चुनिंदा एप्स को ट्राई कर सकते हैं।
कार पर कंट्रोल
वाइपर स्मार्टस्टार्ट से आप आईओएस, एंड्रॉइड और ब्लैकबेरी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कार को लॉक, अनलॉक और स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए कार में वाइपर सिक्योरिटी सिस्टम और स्मार्टफोन मॉड्यूल इंस्टॉल करवाना होगा। एप यह भी याद रखता है कि आपने कार कहां पार्क की है और ऑगमेंटेड रियलिटी से फोन पर डायरेक्शन भी मुहैया करवाता है। स्मार्टस्टार्ट सिर्फ यूएस बेस्ड जीएसएम प्रोवाइडर्स के लिए काम करता है।
होम अप्लायंसेज पर कंट्रोल
होम ऑटोमेशन के लिए क्रेस्ट्रॉन लीडिंग ब्रांड्स में से एक है। इंस्टॉलेशन के साथ इसका यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल है, पर क्रेस्ट्रॉन आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइसेज के लिए एप्स भी मुहैया करवाता है। ये एप्स क्रेस्ट्रॉन सिस्टम के साथ वाई-फाई से कनेक्ट हो जाते हैं। इनसे क्रेस्ट्रॉन सिस्टम से जुड़े होम अप्लायंसेज और गिजमोज को दूर बैठे ही कंट्रोल कर सकते हैं। एयर कंडीशनर या लाइटिंग को कंट्रोल करने के लिए घर पर होना भी जरूरी नहीं है।
एंड्रॉइड डिवाइस के लिए…
जीमोट फ्री एप्लीकेशन है। इससे वाई-फाई द्वारा अपने पीसी, मैक, लिनक्स म्यूजिक और वीडियो प्लेयर को कंट्रोल कर सकते हैं। यह स्क्रीन पर कई कंट्रोल दर्शाता है, जिसमें बैकग्राउंड में एलबम आर्ट भी शामिल है। इससे प्लेबैक के लिए फाइल्स ब्राउज और सलेक्ट कर सकते हैं। दूसरा फ्री एप (एड सपोर्टेड) विन-रिमोट वाई-फाई या ब्लूटूथ से विंडोज पीसी को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे आप ब्राउजर, टास्क मैनेजर, वीडियो/ऑडियो प्लेयर, इमेज व्यूअर को इस्तेमाल कर सकते हैं।
आईपॉड टच के लिए…
आईफोन और आईपॉड टच के लिए बेस्ट फ्री रिमोट एप में लॉजिटेक टच माउस का नाम शुमार है। यह आपकी मशीन को वाई-फाई की मदद से कनेक्ट करता है और डिस्प्ले को इनपुट डिवाइस में तब्दील कर देता है। इससे माउस प्वाइंटर को कंट्रोल कर सकते हैं और टेक्स्ट एंटर करने के लिए ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल का फ्री एप रिमोट आईट्यून को कंट्रोल करने के लिए परफेक्ट है। आई-क्लिकआर एप की मदद से आप प्रेजेंटेशन्स को कंट्रोल कर सकते हैं।
विंडोज फोन 8 व ब्लैकबेरी के लिए
वेक्टिर के ब्लूटूथ/वाई-फाई रिमोट से आप वीएलसी मीडिया प्लेयर, आईट्यून, विंडोज मीडिया प्लेयर और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन लॉन्च और कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें एक रिमोट डेस्कटॉप फीचर होता है, जिसकी मदद से आप ब्लैकबेरी या विंडोज फोन 8 डिवाइसेज से डेस्कटॉप को देख सकते हैं और नियंत्रित कर सकते हैं। यह एप शुरुआती 30 दिनों के लिए मुफ्त है। इसके बाद आपको डेस्कटॉप सर्वर एप के लिए एक लाइसेंस लेना होगा। इसके लिए आप वेबसाइट www.vectir.com पर जा सकते हैं। वेक्टिर ब्लूटूथ और वाई-फाई के साथ जावा फोन्स को भी सपोर्ट करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो