scriptअमेजाॅन पर बिक रही अटल जी की अस्थ‍ियां और राख, जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर का सच | truth behind atal bihari vajpayee ashes selling on shopping site | Patrika News

अमेजाॅन पर बिक रही अटल जी की अस्थ‍ियां और राख, जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर का सच

Published: Aug 31, 2018 12:38:23 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की ओरिजनल अस्थ‍ियां और राख बिक रही है।
 

atal bihari

अमेजाॅन पर बिक रही अटल जी की अस्थ‍ियां और राख, जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर का सच

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 16 अगस्त को निधन हो गया था। वाजपेयी के निधन से देशभर में शोक की लहर फैल गई थी। अगले दिन शाम 4 बजे स्मृति स्थल पर वाजपेयी का अंतिम संस्कार किया गया था। 19 अगस्त को उत्तराखंड के हरिद्वार में वाजपेयी की अस्थियों को प्रवाहित किया गया था। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़े नेता मौजूद थे। इसके बाद से वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है। अब सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की ओरिजनल अस्थ‍ियां और राख बिक रही है।
‘अटल जी की राख तक बेच रही बीजेपी’

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो को बहुजन समाज पार्टी के सदस्य होने का दावा करने वाले एक शख्स देवाश‍ीष जरर‍िया ने ट्वीट किया है। इस ट्वीट के जरिए बीजेपी पर निशाना साधा गया है कि अब वह अटल जी की राख तक बेची जा रही है। इसके बाद एक अन्य यूजर ने जवाब में दावा किया कि यह पोस्ट फेक है और उस अकाउंट द्वारा ही ट्वीट किया गया था।
पूरी तरह से फर्जी है फोटो

कई लोगों ने जवाब देते हुए कहा कि यह फेक फोटो हैं और अमेजॉन पर ऐसी कोई भी चीज नहीं बिक रही है। वहीं, जब इस वायरल फोटो का पता लगाने के लिए हमने अमेजॉन पर चेक किया तो हमें भी ऐसी कोई चीज नहीं बिकती हुई नहीं दिखी। ऐसे में ये साबित होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये फोटो पूरी तरह से फर्जी है और लोगों को गुमराह करने के लिए शेयर की जा रही है। बता दें, सोशल मीडिया पर रोज एेसी खबरें वायरल होती हैं, जिनका कोइर् आधार नहीं होता, लेकिन अनजाने में लोग इसे शेयर करते रहते हैं। एेसे में जरूरी है कि पूरी तरह जांच-पड़ताल के बाद की एेसी किसी चीज पर भरोसा करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो