scriptशहर में रहने वाली इन दो लड़कियों ने शुरू किया ऐसा काम, जिसे लोग न देखना पसंद करते हैं और न ही सुनना | two girls is being padwoman in chandigarh to help poor girls | Patrika News

शहर में रहने वाली इन दो लड़कियों ने शुरू किया ऐसा काम, जिसे लोग न देखना पसंद करते हैं और न ही सुनना

Published: Jul 08, 2018 12:57:49 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

जाह्ववी जहां दसवीं कक्षा में पढ़ती है तो वहीं लवण्या बारहवीं कक्षा की छात्रा है।

pad

शहर में रहने वाली इन दो लड़कियों ने शुरू किया ऐसा काम, जिसे लोग न देखना पसंद करते हैं और न ही सुनना

नई दिल्ली। बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था पैडमैन। जहां तक हमें यकीन है, आपने सभी ने यह फिल्म ज़रूर देखी होगी। और अगर आपने ये फिल्म देखी होगी तो ये भी देखा होगा कि फिल्म में असली पैडमैन अरूणाचलम मुरुगनाथम का किरदार निभा रहे अक्षय कुमार को फिल्म में कितनी ज़िल्लतें उठानी पड़ी थीं। जिसके पीछे सिर्फ और सिर्फ हमारे ही बीमार समाज का हाथ था।

ज़रा सोचिए असल ज़िंदगी में यदि ये काम अरूणाचलम मुरुगनाथम के बजाए कोई लड़की कर रही होती तो उसके साथ हमारा समाज कैसा बर्ताव करता। लेकिन आज हम आपको ऐसी ही दो लड़कियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समाज की बीमारू ख्यालों से ज़रा भी नहीं डरती हैं। जी हां, 15 साल की जाह्नवी 17 साल की लवण्या ने गरीब बच्चियों के लिए सैनेटरी पैड्स बनाने का ज़िम्मा उठाया है। दोनों बचपन से काफी अच्छी दोस्त हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि दोनों लड़कियों के इस सराहनीय काम में उनके माता-पिता का भी पूरा सहयोग है।

जाह्नवी और लवाण्या ने बताया कि वे दोनों पैडमैन फिल्म देखने के लिए साथ ही गई थीं। जिसके बाद उन्हें गरीब लड़कियों की मदद करने का ख्याल आया था। दोनों के इस काम में उनके भाई भी मदद करते हैं। जबकि भाइयों की उम्र त्रिनभ जैन (14), सुमेर वीर सिंह (9) और रणवीर सिंह (9) है, जो जाह्नवी और लवण्या की मदद करते हैं। तीनों भाइयों की मदद से जाह्नवी और लवण्या ने दो हज़ार पैड बना डाले। लवण्या की मां ने बताया कि उन्होंने लड़कियों के लिए हेल्दी पैड बनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने को कहा था। ताकि किसी चूक की वजह से किसी लड़की को कोई समस्या न हो। जाह्ववी जहां दसवीं कक्षा में पढ़ती है तो वहीं लवण्या बारहवीं कक्षा की छात्रा है। दोनों दोस्तों के इस काम की अब देश भर में सराहना हो रही है।
pad
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो