scriptहवा में घुला यह ज़हर हर घंटे 800 लोगों की ले रहा है जान, प्रत्येक वर्ष यहां लाखों बच्चों की हो रही मौत | UN said 6 million children die every year due to air pollution | Patrika News

हवा में घुला यह ज़हर हर घंटे 800 लोगों की ले रहा है जान, प्रत्येक वर्ष यहां लाखों बच्चों की हो रही मौत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 04:09:06 pm

Submitted by:

Priya Singh

मूक और अदृश्य हत्यारा बना वायु प्रदूषण
घर के अंदर भी नहीं हैं लोग सुरक्षित
छह अरब से अधिक लोग प्रदूषित हवा में ले रहे हैं सांस

UN said 6 million children die every year due to air pollution

हवा में घुला यह ज़हर हर घंटे 800 लोगों की ले रहा है जान, प्रत्येक वर्ष यहां लाखों बच्चों की हो रही मौत

नई दिल्ली। घर के अंदर और बाहर वायु प्रदूषण एक मूक और अदृश्य हत्यारा बन गया है और यह प्रत्येक वर्ष 70 लाख लोगों की असामयिक मौत के लिए जिम्मेदार है, जिसमें छह लाख बच्चे शामिल हैं। पर्यावरण और मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत डेविड आर. बॉयड के अनुसार, छह अरब से अधिक लोग इतनी प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं, जिसने उनके जीवन, स्वास्थ्य और बेहतरी को खतरे में डाल दिया है। इसमें एक-तिहाई संख्या बच्चों की है।

यह भी पढ़ें- अभिनंदन को घेरकर खड़े थे पाकिस्तानी सेना के जवान, उनके शरीर पर लगी हुई थी ये चीज़ फिर….

बॉयड ने जेनेवा में मानवाधिकार परिषद के दौरान कहा, “कई वर्षो तक प्रदूषित हवा में सांस लेने के कारण कैंसर, सांस की बीमारी या हृदय की बामारी से पीड़ित रहने के बाद, हर घंटे 800 लोग मर रहे हैं। फिर भी इस तरह पर्याप्त ध्यान नहीं है, क्योंकि ये मौतें उस तरह नाटकीय नहीं हैं, जिस तरह अन्य आपदाओं या महामारी से होने वाली मौतें होती हैं।”

यह भी पढ़ें- अक्षय कुमार की फिल्म के पोस्टर पर लिखी थी ऐसी चीज़, सोशल मीडिया पर पड़ने लगी गालियां

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण एक ऐसी समस्या है, जिसे रोका जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के लिए कानूनी दायित्वों को निभाने का आग्रह किया, जो जीवन, स्वास्थ्य, जल एवं स्वच्छता, उचित घर और एक स्वस्थ वातावरण के अधिकारों को पूरा करने के लिए जरूरी है। बॉयड ने कहा, “अच्छी परंपराओं के कई उदाहरण हैं, जैसे भारत और इंडोनेशिया में चलाए जा रहे कार्यक्रम, जिनके जरिए लाखों गरीब परिवारों को खाना पकाने की स्वच्छ प्रौद्योगिकी अपनाने में मदद मिली, और कोयला आधारित विद्युत संयंत्रों को सफलतापूर्वक हटाया जा रहा है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो