दो मुल्कों की तल्खी ना ला सकी दो दिलों में दूरियां, भारत के लड़के ने रचाई नेपाली लड़की से शादी

  • Unique Marriage in India-Nepal Border : मार्च में होनी थी शादी, मगर कोरोना महामारी के चलते टल गया था समारोह
  • भारत और नेपाल के रिश्ते में आई खटास से बढ़ी मुश्किलें, लड़के ने दार्चुला पुल को थोड़ी देर के लिए खोलने की मांगी थी अनुमति

By: Soma Roy

Published: 15 Jul 2020, 08:48 PM IST

नई दिल्ली। भारत और नेपाल (Indo-Nepal Tension) के राजनीतिक संबंधों में भले ही खटास आ गई हो, लेकिन ये दो प्यार करने वालों के दिलों में दूरियां नहीं ला सकती। इसका जीता जागता सबूत हाल ही में हुई एक शादी के जरिए देखने को मिला। दरअसल एक भारतीय लड़के ने नेपाली लड़की से शादी (Unique Marriage) रचाई। इसके लिए उन्होंने सरकार से स्पेशल परमिशन भी ली थी। जिसके चलते दोनों मुल्कों के बीच पड़ने वाले दार्चुला (Dharchula Bridge) के अंतरराष्ट्रीय पुल को 15 मिनट के लिए खोला गया था। दोनों ने इन चंद मिनटों में ही शादी कर ली और लड़का, दुल्हन को विदा कराकर अपने संग भारत ले आया।

बताया जाता है कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के कमलेश और नेपाल के दार्चुला की रहने वाली राधिका की शादी 22 मार्च को होनी थी। मगर कोरोना के कहर के चलते शादी टल गई थी। दोनों परिवार ने इसका आयोजन बाद में करने का फैसला लिया था। मगर लॉकडाउन खुलने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी आ गई, जिसके चलते विवाह में अड़चनें बढ़ गई। ऐसे में दोनों परिवारों ने सादे तरीके से शादी का आयोजन करने का निर्णय लिया। इसके लिए लड़के ने सरकार से दार्चुला के पुल को खोलने की मांग की। क्योंकि उसे दुल्हन को विदा कराकर भारत लाना था।

आखिरकार उनका सपना पूरा हुआ। सरकार ने थ़ोड़ी देर के लिए पुल को खोलने की अनुमति दी। मगर इतने कम समय में शादी की सारी रस्में निभाना मुमकिन नहीं था। ऐसे में शादी में न तो फेरे हुए और न ही कन्यादान। सिर्फ दूल्हा—दुल्हन ने एक दूसरे को वर माला पहनाई और मंदिर में ही लड़के ने लड़की की मांग भरकर शादी कर ली। इसके बाद दूल्हा, दुल्हन को लेकर उत्तरखांड के पिथौरागढ़ आ गया। इस दौरान भारत और नेपाल के जवान इस अनोखी शादी का हिस्सा बनें। उन्होंने कपल को शादी की शुभकामनाएं दीं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned