Unlock 4.0 : तो क्या अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा हॉल! जानें वायरल खबर की सच्चाई

  • Will Cinema Halls Open! : अगले महीने से तय नियमों के साथ सिनेमाघरों को दोबारा खोले जानें की बात आई सामने
  • लॉकडाउन के दौरान संक्रमण के डर से मार्च से बंद हैं मल्टीप्लेक्स

By: Soma Roy

Published: 23 Sep 2020, 04:02 PM IST

नई दिल्ली। अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) के तहत केंद्र समेत राज्य सरकारों ने कई चीजों से पाबंदी हटा ली है। अब जरूरी सामानों के अलावा अन्य दुकानें, दफ्तर और धार्मिक स्थल समेत पर्यटन स्थल खोले जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सिनेमा हॉल (Reopen Cinema Halls) को भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर भी एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है 1 अक्टूबर से मल्टीप्लेक्सों को खोल दिया जाएगा। जिससे दर्शक खुद को इंटरटेन कर सकेंगे।

इस खबर के दावे को जब प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की टीम ने जांचा तो इसे फर्जी पाया। पीआईबी फैक्ट चेक (Fact Check) टीम के मुताबिक सरकार ने इसको लेकर कोई आदेश नहीं दिया है और न हीं इसको लेकर कोई तैयारी चल रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर सही नहीं है। मालूम हो कि लॉकडाउन के बाद से ही देशभर के तमाम मल्टीप्लेक्स और सिंग्ल स्क्रीन हॉल बंद है। कोरोना संक्रमण फैलने के डर से इन्हें बंद रखा गया है। इसकी वजह से कई बड़े फिल्म मेकर्स समेत प्रोडक्शन हाउस और सिनेमाघर मालिकों को नुकसान हो रहा है। मजबूरन निर्माता इन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर रहे हैं।

डिजिटल स्तर पर मूवीज और वेब सीरीज के लांच होने से सिनेमाघर मालिक नाखुश हैं। उन्होंने कई बार सरकार से इसे दोबारा खोले जाने की अपील की। साथ ही प्रोडक्शन हाउस से रिलीज डेट को होल्ड करने को कहा। मगर भविष्य के परिणामों को देखते हुए ज्यादातर मेकर्स ओटीटी प्लेटफॉर्म का ही सहारा ले रहे हैं। अनलॉक 4.0 के शुरुआती दौर में सेफ्टी नियमों के तहत सिनेमाघरों को खोले जाने की बात भी सामने आई थी। इसके अलावा एयर थियेटर में सिनेमा दिखाए जाने पर जोर दिया गया था। जिसमें दर्शक खुले आसमान के नीचे बैठकर मूवी का मजा ले सकें। हालांकि ये प्लान भी कारगर साबित नहीं हुआ।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned