बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत: लाइन में लगने का झंझट खत्म, अब यहां जमा होगा बिल

अक्सर देखा जाता है कि बिजली बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को दर दर भटकना पड़ता है। बिजली बिल जमा करने के लिए दूर दराज के बिजली घर या ई सेवा केंद्र जाना पड़ता है। कई बार बिजली बिल की जमा करवाने की तारीक नजदीक आ जाती है तो बिजली ऑफिस के बाहर भारी भीड़ जमा हो जाती है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 25 Oct 2020, 02:40 PM IST

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि बिजली बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को दर दर भटकना पड़ता है। बिजली बिल जमा करने के लिए दूर दराज के बिजली घर या ई सेवा केंद्र जाना पड़ता है। कई बार बिजली बिल की जमा करवाने की तारीक नजदीक आ जाती है तो बिजली ऑफिस के बाहर भारी भीड़ जमा हो जाती है। इन तमाम दिक्कतों के बावजूद कई लोगों को बिना मतलब के जुर्माना भी भरना पड़ता है। अब उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानों पर बिजली का बिल जमा करने की सुविधा शुरू की जा रही है। यह सुविधा अगले महीने नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए आपूर्ति विभाग ने एक प्लान तैयार किया है।

electricity bill

ई-पॉश मशीनों से जमा होगा बिल
अब लोग राशन की दुकान पर भी अपना बिजली का बिल जमा करवा सकेंगे। प्रयोग के तौर पर यह योजना मेरठ में शुरू की गई है। मेरठ के जिला आपूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि राशन की दुकानों पर बिजली का बिल जमा करने की सुविधा शुरू की जा रही है। बिजली बिल जमा करने के लिए आपूर्ति विभाग राशन दुकानदारों को पीओएस यानी ई-पॉश मशीन मुहैया कराएगा। बिजली बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को अब भटकने की जरूरत नहीं है। मोहल्ले में स्थित सरकारी राशन की दुकान पर भी बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

 

यह भी पढ़े :— जब लगभग क्रैश हो गया था रतन टाटा का प्लेन, समुद्र के ऊपर अचानक बंद हो गया इंजन, ऐसे बचाई जान

electricity bill

 

विक्रेताओं को होगा फायदा
दुकानदारों के पास रखी ई-पॉस मशीनों में ओएसिस कंपनी का एप डाल दिया जाएगा। इस एप के माध्यम से किसी भी उपभोक्ता का बिजली का बिल जमा हो सकेगा। इसके लिए कंपनी और विक्रेता दोनों को ही कमीशन भी मिलेगा। सरकार का मानना है कि कोटेदारों को आर्थिक लाभ होने के साथ ही बिजली उपभोक्ताओं को भी फायदा मिलेगा। अब बिजली बिल जमा करने के लिए दूर दराज के बिजली घर या ई सेवा केंद्र नहीं जाना पड़ेगा।

 

यह भी पढ़े :— ईडाणा माता मंदिर : देवी खुद करती हैं अग्नि स्नान, आग लगना व बुझना आज भी है रहस्य

राशन डीलरों की बढ़ेगी आमदनी
प्रत्येक बिल जमा करने पर राशन डीलरों को 16 रुपये कमीशन के तौर पर मिलेंगे। इसमें ओएसिस कंपनी का कमीशन 15 परसेंट (अधिकतम 5 रुपएए) होगा। दस हजार से ज्यादा की राशि पर कुल ट्रांजेक्शन वैल्यू का 0.25 प्रतिशत उन्हें मिलेगा। राशन डीलर द्वारा जमा किए जाने वाले बिजली के बिल की राशि के बदले अपने ई-वॉलेट में उतनी या उससे अधिक राशि जमा करनी होगी। ई- वॉलेट को बिल जमा करने से पहले रिचार्ज कराना होगा। इसके लिए राशन डीलरों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned