रोजाना दूध में मिला कर करें इसका सेवन, होगें कई चमात्कारिक फायदे

रात के समय गुनगुने दूध में मिश्री मिला कर पिया जाए तो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

By: Pratibha Tripathi

Published: 16 Jan 2021, 10:37 PM IST

नई दिल्ली: हमारे घरों में और आसपास बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो इंसान को स्वस्थ-दुरुस्त रखने में काम आती है। ऐसा ही एक पेय है दूध। दूध को आयुर्वेद में भी काफी उपयोगी माना गया है। आयुर्वेद की माने तो दूध एक संपूर्ण आहार है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (Vitamin B-2) के अलावा विटामिन ए, डी, और ई काफी मात्रा में होते हैं। और मिश्री की तो बात ही अलग है। मिश्री को ज्यादातर हम प्रसाद में देखते हैं। मिठास बढ़ाने वाली मिश्री यदि दूध में मिला कर पी जाए तो दोनों के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं।

आयुर्वेद में है रामबाण इलाज
आयुर्वेद में दूध और मिश्री (Dudh- Mishri Uses) के मिश्रण को बहुत फायदेमंद माना जाता है जो कई गंभीर बीमारियों के इलाज में उपयोग किया जाता है। दूध और मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है, इनके औकर भी कई फायदे हैं।

दूध और मिश्री दिलाए अच्छी नींद
रोजाना रातमें सोने से पहले गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है और मूड फ्रेश रहता है। बढती उम्र में महिलाएं जब मेनोपॉज के दौर से गुजरती हैं उस समय वे मूड स्विंग की समस्या से जूझती हैं, ऐसे में यह मिश्रण बेहद फायदेमंद हो सकता है। डिप्रेशन में भी दूध और मिश्री मिला ड्रिंक बहुत फायदेमंद होता है।

आंखों को मिले आराम
आज की आपाधापी भरी ज़िंदगी में जबकि कोरोना ने वर्क कल्चर ही बदल कर रख दिया है वर्क फ्रॉम होम के चलते घंटों कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब के सामने आंख गड़ाए रखना पड़ता है जिससे (Dudh- Mishri For Eyes) आंखों की समस्या और तनाव कॉमन प्रॉबलम है, ऐसे में यदि रोजाना रात के समय गुनगुने दूध में मिश्री मिला कर पिया जाए तो यह मिश्रण आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो

हाजमा रहता है दुरुस्त
लोगों के बिजी शेड्यूल में खानपान की समस्या आम बात है, जिससे अपच एक बड़ी समस्या बन जाती है। (अपच, कब्ज, एसिडिटी) जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए मिश्री और दूध का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। ये एसीडिटी और कब्ज की समस्या को दूर करता है। डाइजेशन को सुधारता है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करें। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण ये डाइजेशन में सहायक है।

पुरुषत्व बढ़ाने में है सहायक
आयुर्वेद में गर्म दूध के साथ केसर और मिश्री मिलाकर पीने से एनर्जी (Dudh- Mishri Energy Drink) वर्धक बताया गया है। इसके पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है इससे पुरुषों की यौन दुर्बलता भी दूर होती है।

रक्तअल्पता में है फायदेमंद
हमारे देश में एनीमिया एक कॉमन प्रॉबलम है। लेकिन इस ड्रिंक के पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। एनीमिया के मरीज हरदिन सोने से पहले पीएं तो इसमें आराम मिलता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned