script

ऑनलाइन राशन या खाना मंगाते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, होगा बचाव

Published: May 25, 2020 03:01:02 pm

Submitted by:

Soma Roy

Precautions while ordering online food : खाना मंगाते समय रेस्त्रां की रेटिंग जरूर चेक करें
कोरोना से बचने के लिए कॉटैक्टलेस डिलीवरी का विकल्प है बेहतर

grocery1_1.jpg

Precautions while ordering online food

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के चलते ज्यादातर लोग बाहर दुकानों से ग्रॉसरी (Grocery) या खाने-पीने का सामान लेने से बच रहे हैं। लोगों की सहूलियत के लिए घर के भीतर पहुंच सकता है. इस वजह से खाने या फिर ग्रॉसरी की ऑनलाइन डिलीवरी (Online Delivery) के दौरान भी वैसे ही खयाल रखना है जैसे दुकान से समान खरीदते हुए रखना हैं. तो आइए जानते हैं कि किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है।
कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी है बेहतर विकल्प
कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए कई कंपनियां कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी ऑप्शन दे रही हैं। इसके तहत डिलीवरी एजेंट ग्रॉसरी या खाना आपके घर बाहर ही छोड़ देता है और डोरबेल बजाकर आपको इंफॉर्म कर देता है। इसके लिए आपको डायरेक्ट उसके संपर्क में आने की जरूरत नहीं है। साथ ही आप ई-पेमेंट के जरिए ये सुविधा ले सकते हैं।
ऑनलाइन पेमेंट पर फोकस
एक स्टडी में बताया गया था कि कैश के लेन-देन से भी कोरोनाा फैल सकता है। इसलिए कैशलेस चीजों की ओर रुख करना चाहिए। ऐसे में ग्रॉसरी या खाना मंगाते समय ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप डिलीवरी ब्वॉय से डायरेक्ट कैश लेने से बचेंगे। जिससे संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।
रेटिंग पर दें ध्यान
अगर कोरोना के दौर में अगर आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो रेस्त्रां का हाइजीन रेटिंग जरूर चेक करें। रेस्टोरेंट साफ-सफाई का पूरा खयाल रख रहा है या नहीं, उसके कर्मचारी स्वस्थ हैं या नहीं इसकी जांच करनी होगी। साथ ही आप दूसरे कस्टमर्स के रिव्यू भी देख सकते हैं कि उन्होंने रेस्त्रां को कितनी रेटिंग दी है। इससे संक्रमण का खतरा काफी कम रहेगा।
सैनिटाइजेशन है जरूरी
खाना डिलीवर होने पर उसकी पैकेजिंग को तुरंत हटा दें। इसे हटाने से पहले सैनिटाइज जरूर करें। अगर खाना किसी पॉलीबैग में है तो एक कपड़े में डेटॉल या सैवलॉन लेकर इसे पानी में मिला लें। इसके बाद इसे पोंछे। ध्यान रहे कि ये खाने में न जा पाए। वहीं ग्रॉसरी आइटम्स को आप 24 से 72 घंटों के लिए धूप में रख दें। इसके बाद इसे सैनिटाइज करके एयर टाइट डिब्बों में रख लें।
गर्म करके खाएं खाना
अगर आपने बाहर से फूड मंगाया है तो इसे अच्छे से गर्म कर लें। इससे वायरस का प्रभाव खत्म हो जाएगा। वहीं बाहर के कटे हुए फल, सब्जी या सलाद को खाने से बचे। क्योंकि इन्हें सैनिटाइज करना मुश्किल होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो