scriptयहां बनने जा रहा है मगरमच्छ का मंदिर और स्मारक, नाम है ‘गंगाराम’, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण | villagers will build temple of crocodile in Chhattisgarh | Patrika News

यहां बनने जा रहा है मगरमच्छ का मंदिर और स्मारक, नाम है ‘गंगाराम’, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

Published: Jan 11, 2019 11:59:43 am

Submitted by:

Neeraj Tiwari

आलम ये है कि मगरमच्छ की मौत के दिन पूरे गांव में किसी के घर भी चूल्हे नहीं चले।

crocodile temple

यहां बनने जा रहा है मगरमच्छ का मंदिर और स्मारक, नाम है ‘गंगाराम’, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली। अभी तक आप मगरमच्छ को मांसाहारी जीव मानते रहें होंगे। लेकिन हम आपको एक ऐसे मगरमच्छ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 130 साल की उम्र में कभी भी किसी को अपना निशाना नहीं बनाया, जबकि गांव में स्थित तालाब में रहने वाले इस मगरमच्छ के आस-पास अक्सर नहाने के लिए गांव के बच्चे जाते थे। हाल ही में इस मगरमच्छ की मौत हो गई है, जिसके बाद पूरे गांव में शोक की लहर है। आलम ये है कि मगरमच्छ की मौत के दिन पूरे गांव में किसी के घर भी चूल्हे नहीं चले। अब गांव वालों ने तालाब के किनारे इस मगरमच्छ का मंदिर बनाने का फैंसला किया है।

100 सालों में कभी किसी को नहीं पहुंचा कोई नुकसान

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, यह घटना छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के मोहतरा गांव की है। यहां पर इस मगरमच्छ को ग्रामीण अपने परिवार का ही हिस्सा मानते थे। यही कारण था कि ‘गंगाराम’ नाम का यह मगरमच्छ जब कई बार गांव में स्थित तालाब से निकलकर जब दूसरे गांव में चला जाता था, तो ग्रामीण उसे फिर उसी तालाब में ले आते थे। खास बात यह है यह मगरमच्छ करीब पिछले 100 सालों से इस तालाब में रह रहा था और इतने सालों में उसने कभी किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया।

 

शवयात्रा में शामिल हुए 500 लोग, अब बनेगा मंदिर

एक सुबह जब एक ग्रामीण ने मगरमच्छ को अचेत अवस्था में देखा तो उसने पूरे गांव में इसकी सूचना दी। मौके पर वन विभाग के अधिकारियों को भी बुलाया गया। इसके बाद लगभग 500 ग्रामीणों की मौजदूगी में मगरमच्छ की शव यात्रा निकाली गई और पूरे सम्मान के साथ उसे तालाब के किनारे दफना दिया गया। वहीं गांव के सरपंच का कहना है कि, जल्द ही ‘गंगाराम’ का स्मारक और एक मंदिर बनाया जाएगा, जहां ग्रामीण मगरमच्छ की पूजा कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो