बाजार में आया Corona को खत्म करने वाला ID कार्ड, जानें कैसे करता है काम?

  • Cornavirus से बचाने के लिए एक कार्ड को उतारा गया है। दावा है कि ये ID कार्ड 97.9% COVID-19 वायरस को तुरंत खत्म कर सकता है और ये कार्ड 30 दिनों तक चलता है।
  • America, Vietnam, Thailand and Philippines में इसे बैन कर दिया है लेकिन China, Japan और India में धड़ल्ले से बिक रहा है।

By: Vivhav Shukla

Published: 30 Aug 2020, 06:29 PM IST

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus ) ने कोहराम मचा रखा है। रोजाना हजारों लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गवां रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई कारगर वैक्सीन (corona vaccine) नहीं बन पाई है। कोरोना (Corona virus ) से बचने के Mask, Hand sanitizer और Social Distancing को ही अब तक कारगर माना जा रहा है। लेकिन अब बाजार में इस वायरस से बचाने के लिए एक कार्ड को उतारा गया है। दावा है कि ये ID कार्ड 97.9% COVID-19 वायरस को तुरंत खत्म कर सकता है और ये कार्ड 30 दिनों तक चलता है।

कौन है विदा और सोफी, जिनके वीरता की कहानी PM Modi ने ‘Mann Ki Baat’ में सुनाई ?

सबसे पहले इस कार्ड को Chinese Company ने बाज़ार में उतारा इसके बाद जापान और अब भारत की कंपनियाँ भी कोरोना (Corona) से बचने वाले कार्ड को बेच रही है। इसे लोग Virus Shut Out के नाम से बेच रहे हैं। लोग इस Air Sterlization Card को छोक के भाव से खरीद रहे हैं। इसे वायरस Blocker Disinfection Card भी कहा जा रहा है, जिसे गले में पहनना होता है।

कीमत की बात करें तो Online platform में आसानी से यह प्रोडक्ट मौजूद है। इसे 150 रुपए से लेकर 100 रुपए के कीमत पर बेचा जा रहा है। इस कार्ड में केमिकल से भरा एक छोटा नीला पैकेट होता है, जो की एक पोर्टेबल एयर प्यूरिफायर की तरह काम करता है. कार्ड में Low concentration chlorine dioxide होता है, जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता है।

IPL 2020: मैच से पहले ही Dhoni की टीम को झटका, एक खिलाड़ी समेत 12 सपोर्ट स्टाफ Corona संक्रमित

कंपनियाँ दावा कर रही है कि ये कार्ड 1 मीटर के दायरे की हवा को सुरक्षित करता है और कोरोना वायरस को खत्म कर देता है। हालांकि America, Vietnam, Thailand and Philippines में इसे बैन कर दिया है लेकिन China, Japan और India में धड़ल्ले से बिक रहा है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned