script

Video: दुल्हन ने दूल्हे की मांग में भरा सिंदूर, नजारा देख मेहमान रह गए दंग

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 11:16:12 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

लंबे समय से शादी के रीति-रिवाजों को देखते आए है। पिछले कुछ सालों में शादी के तौर तरीकों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। हिंदू धर्म की शादी में दुल्हन की मांग में सिंदूर भरा जाता है, लेकिन क्या आपने कभी यह सुना कि दूल्हे की मांग भी सिंदूर भरी जाती है।

wedding video

wedding video

इन दिनों शादियों को सीजन चल रहा है। शादी और इसके रस्मों रिवाज से जुड़े कई वीडियो सामने आते रहते। हर कोई अपनी शादी यादगार बनाना चाहता है। इसके लिए लोग पहले से बहुत सारी तैयारी करते है। हालांकि पिछले कुछ सालों में शादी के तौर तरीकों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। आपने अभी तक देखा होगा कि शादी में दूल्हा अपनी दुल्हन की मांग में सिंदूर भरता है। यह रस्म सदियों से निभाई जा रही है। क्या अपने देखा है कि दुल्हन अपने दूल्ले की मांग भरती है। हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है। यह अनोखा वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसको देखकर लोग जमकर कमेंट कर रहे है।

हिंदू धर्म के अनुसार दुल्हन की भरी जाती है मांग
शादी में कई रीति रिवाज और परंपराओं से रूबरू होते है। लंबे समय से इन रीति-रिवाजों को देखते आए है। हिंदू धर्म की शादी में दुल्हन की मांग में सिंदूर भरा जाता है। इसके पीछे कई अवधारण है। लेकिन अब इनमें बदलाव देखने को मिल रहा है। बीते कुछ सालों में कई रस्मों जो काम दूल्हा करता था अब दुल्हन भी करने लगी है।

यह भी पढ़ें

महिला की छाती पर उग आया सींग, देखकर डॉक्टर्स भी हैरान





https://twitter.com/BrahmaandKiMaa/status/1513786384699383812?ref_src=twsrc%5Etfw

दुल्हन ने भरी दूल्हे की मांग
इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दूल्हन पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए दूल्हे की मांग में सिंदूर भर रही है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि शादी के मंडप में दूल्हा और दुल्हन बैठे होते हैं। पहले दूल्हा अपनी दुल्हनिया की मांग में सिंदूर भरता है। इसके बाद फिर दुल्हन भी हाथ में सिंदूर लेकर दूल्हे की मांग भर देती है।

यह भी पढ़ें

Video: अजीबोगरीब ‘हेयरकटिंग’ की वजह से मशहूर है ये शख्स, चौंकाने वाली हेयरस्टाइल ने लोगों की उड़ाई नींद





‘सिंदूर’ से लेकर ‘कुंवरदान’ तक निभाई रस्में
इस वीडियो में दुल्हन अपनी शादी में किए गए बदलावों के बारे में बताती नजर आ रही है। ट्विटर पर शेयर किए इसमें कहा कि वह अपनी शादी को कैसे प्रगतिशील रखना चाहती है। दूल्हन शादी के रीति-रिवाजों में बदलाव के बारे में बात करती है। पति के माथे पर सिंदूर लगाने से लेकर ‘कुंवरदान’ करने तक, वीडियो में बदली हुई रस्मों को दिखाया गया है।

जमकर कमेंट कर रहे हैं लोग
इस वीडियो को @BrahmaandKiMaa द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया है। यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है। यूजर्स दिल खोकर लाईक और कमेंट कर रहे है। लोगों को यह वीडियो पसंद नहीं आया। उनका कहना है कि शादी के रस्मों को तोड़ना ठीक नहीं है। वहीं अन्य लोगों ने कहा कि बदलाव होना चाहिए। अब तक इस वीडियो को 5 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो