scriptबेल्ट एंड रोड पहल से कम हो सकती है विकासशील देशों की गरीबी! जानें क्या चाहता है चीन | What is China Belt and Road Initiative can help to fight with poverty | Patrika News

बेल्ट एंड रोड पहल से कम हो सकती है विकासशील देशों की गरीबी! जानें क्या चाहता है चीन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 03:44:40 pm

Submitted by:

Priya Singh

China की बेल्ट एंड रोड पहल का भारत कर रहा है बहिष्कार
आर्थिक मंदी से उबरने, बेरोजगारी से निपटने के लिए चीन शुरू करना चाहता है यह पहल

 

What is China Belt and Road Initiative can help to fight with poverty

चीन की बेल्ट एंड रोड पहल से कम हो सकती है विकासलीश देशों की गरीबी! जानें क्या है यह योजना

नई दिल्ली। चीन ( China ) की बेल्ट एंड रोड ( Belt and Road Initiative ) पहल को लेकर भारत में काफी विरोध हो रहा है। भारत द्वारा हो रही इस परियोजना का लगातार बाहिष्कार करने पर चीन के सलाह दी थी कि भारत एक बार इस पहल को जांच ले। चीन की तरफ से यह बयान आया था कि भारत इसको गलत समझ रहा है। चीन ने भारत को सुझाव दिया था वह थोड़ा इंतज़ार करे। दोनों देशों के बीच मसला जो भी हो आइए हम जान लेते हैं कि आखिर क्या है बेल्ट एंड रोड पहल।

 

belt and road initiative

चीन ने आर्थिक मंदी से उबरने, बेरोजगारी से निपटने और अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए ‘वन बेल्ट, वन रोड’ परियोजना को पेश किया है। एक मीडिया एजेंसी के अनुसार, बेल्ट एंड रोड पहल के माध्यम से करीब 3 करोड़ 20 लाख लोग मध्यम गरीबी की स्थिति से छुटकारा पा सकते हैं, जिससे विश्व व्यापार 6.2 प्रतिशत अधिक रहेगा, संबंधित आर्थिक समुदाय का व्यापार 9.7 प्रतिशत अधिक रहेगा, वैश्विक आय 2.9 प्रतिशत अधिक रहेगी। यह जानकारी विश्व बैंक समूह की 18 जून को जारी अध्ययन रिपोर्ट में दी गई।

अध्ययन रिपोर्ट का नाम ‘बेल्ट एंड रोड अर्थशास्त्र : यातायात गलियारों के अवसर और खतरा’ है। इसके अनुसार, अगर व्यापार की सुविधा में सुधार आएगा तो व्यापार प्रतिबंध कम होगा, तो समान रूप से बेल्ड एंड रोड का निर्माण करने वाले आर्थिक समुदाय की वास्तविक आय पहले के दोगुने से चार गुना तक अधिक होने की संभावना है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेल्ट एंड रोड पहल से दर्जनों विकासशील देशों के आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है।


इनपुट-आईएएनएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो