scriptक्यों और किस तरह से गिरती है बिजली? जानें इसका वैज्ञानिक कारण | what is thunderstormor how to safe Lightning or thunderstorm | Patrika News

क्यों और किस तरह से गिरती है बिजली? जानें इसका वैज्ञानिक कारण

Published: Jun 26, 2020 07:32:42 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

आसमान (Sky) में अपोजिट एनर्जी (opposite energy )के बादल हवा से उमड़ते और घुमड़ते रहते हैं। ये विपरीत दिशा में जाए हुए टकराते हैं। इससे होने वाले घर्षण से बिजली (thunderstorm) पैदा होती है जो धरती पर गिरती है

what is thunderstormor how to safe Lightning or thunderstorm

क्यों गिरती है बिजली?

नई दिल्ली: बीते दिन बिहार में बिजली गिरने (thunder lightning)से 100 लोगों की मौत हो गई है, वहीं उत्तर प्रदेश में अब तक 24 लोगों की मौत हुई है। राज्य में यह पहली बार है कि जब एक दिन में बिजली गिरने से इतने अधिक लोगों की मौत हुई है। बिजली गिरना (thunderstorm) प्राकृतिक घटना है। लेकिन ये समझना ज़रूरी है कि बिजली का गिरना और बिजली का चमकना दोनों अलग-अलग चीज़ है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक हर सेकेंड धरती पर 50-100 बार बिजली गिरती है। सूर्य की सतह की तुलना में बिजली अधिक गर्म होती है। बिजली जिस रास्ते से होकर जमीन पर आती है वहां की हवा 15 हजार डिग्री फाॅरेनहाइट तक गर्म हो जाती है। यह गर्मी सूरज की सतह की गर्मी (10 हजार फाॅरेनहाइट) से अधिक है।
बादलों की गड़गड़ाहट (thunderstorm) या फिर तेज चमक के साथ यह जानलेवा बिजली कहीं भी गिर सकती है। परेशानी की बात ये हैं कि इसके बारे में न तो पूर्वानुमान लगाया जा सकता है और न ही यह बताया जा सकता है कि यह बिजली कब गिरेगी।
क्यों गिरती है आकाशीय बिजली (thunderstorm) ?

दरअसल, आसमान में विपरीत एनर्जी के बादल हवा से उमड़ते-घुमड़ते रहते हैं। ये विपरीत दिशा में जाते हुए आपस में टकराते हैं। इससे होने वाले घर्षण से बिजली पैदा होती है और वह धरती पर गिरती है। धरती पर पहुंचने के बाद बिजली को कंडक्टर की जरूरत पड़ती है। लोहे के खंभों के अगल- बगल से जब आकाशीय बिजली गुजरती है तो वह कंडक्टर का काम करता है। उस समय कोई व्यक्ति यदि उसके संपर्क में आता है तो उसकी जान तक जा सकती है।
जानकार बताते हैं कि आसमानी बिजली (thunderstorm) का असर ह्यूमन बॉडी पर कई गुना होता है। डीप बर्न होने से टिशूज डैमेज हो जाते हैं। उनको आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है। बिजली का असर नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। हार्ट अटैक होने से मौत हो जाती है। इसके असर से शारीरिक अपंगता का खतरा होता है।
कैसे बचे आकाशीय बिजली से?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो