scriptहॉट या कोल्ड कॉफी कौन सी है फायदेमंद, शोधकर्ताओं ने किया ऐसा चौंकाने वाला खुलासा, जानकर अभी करेंगे ये काम | Which one is better between hot and cold coffee | Patrika News

हॉट या कोल्ड कॉफी कौन सी है फायदेमंद, शोधकर्ताओं ने किया ऐसा चौंकाने वाला खुलासा, जानकर अभी करेंगे ये काम

Published: Dec 15, 2018 03:20:55 pm

Submitted by:

Arijita Sen

शरीर के लिए हॉट कॉफी ज्यादा फायदेमंद है या कोल्ड कॉफी?

coffee

हॉट या कोल्ड कॉफी कौन सी है फायदेमंद, शोधकर्ताओं ने किया ऐसा चौंकाने वाला खुलासा, जानकर अभी करेंगे ये काम

नई दिल्ली। सर्दियां दस्तक दे चुकी है, ऐसे में लोग खुद को गर्म रखने के लिए भरपूर मात्रा में चाय और काफी का सेवन करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खुद को ठंड से बचाने के लिए बार-बार गर्म पेय पदार्थ पीते हैं। वही कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें चाय और कॉफी का शौक होता है। ऐसे लोग सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में ही इनका लुफ्त उठाते हैं।

सर्दियों में लोग वैसे तो हॉट कॉफी पीना ही प्रिफर करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को हॉट की अपेक्षा कोल्ड काफी से ज्यादा लगाव होता है। अब आपके मन में भी कभी न कभी तो यह सवाल आया ही होगा कि दोनों में से कौन सा बेहतर है? शरीर के लिए हॉट कॉफी ज्यादा फायदेमंद है या कोल्ड कॉफी?

coffee

हाल ही में अमरीका में स्थित थॉमस जेफर्सन यूनिवर्सिटी में रिसर्चरों ने इस विषय पर शोध किया।इसमें जो परिणाम सामने आए वो हॉट कॉफी पसंद करने वालों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। रिसर्च के मुताबिक हॉट ब्र्यू कॉफी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मात्रा कोल्ड कॉफी की अपेक्षा ज्यादा होती है। जी हां, इस स्टडी की को-ऑथर मेगन फुलर का कहना है कि,’ब्र्यू में ज्यादा ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं।’

coffee

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए मेगन ने कहा कि, अगर हम संयमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो यह हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट डालती है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं।

coffee

आपको बता दें कि, दोनों तरह की कॉफी में एसिडिटी लेवल बराबर होता है। हालांकि कुछ लोग कोल्ड काफी को कम एसिडिक मानते हैं। तो अब देर किस बात की, सर्दियों में जी भर कर लें कॉफी का मजा और रखें खुद को गर्म और हेल्दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो