scriptWhich Smell Is Most Favorite In The World | दुनिया में ज्यादातर लोगों को पसंद है कौनसी सुगंध, जानिए इसमें गुलाब और चंदन का नाम नहीं | Patrika News

दुनिया में ज्यादातर लोगों को पसंद है कौनसी सुगंध, जानिए इसमें गुलाब और चंदन का नाम नहीं

सुगंध वो एहसास जो आपको तनाव को कम कर आपको एक अच्छी फीलिंग देता है। खास बातय है ये सुगंध आपकी पसंद की हो तो आपका दिन ही बन जाता है। हालांकि हर किसी को अलग-अलग सुगंध पसंद होती हैं। किसी को गुलाब तो किसी को चंदन तो किसी को लेवेंडर का स्मैल पसंद आती है।

नई दिल्ली

Published: April 06, 2022 06:09:27 pm

अच्छी सुगंध किसे पसंद नहीं। हर किसी को अपनी पर्सनालिटी के मुताबिक अलग-अलग सुगंध पसंद होती है। खास बात यह है जब कोई सुगंध आपकी पसंद के मुताबिक हो तो आपका दिन बन जाता है। यही वजह है कि कई लोग घर से निकलने से पहले पसंद की सुगंध का इत्र या फिर परफ्यूम या डियोडरेंट लगाकर निकलते हैं। किसी को गुलाब की महक पसंद आती है तो किसी को चंदन की सुगंध। लेकिन इनमें से कोई गंध दुनिया में ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं है। अब सवाल उठता है कि आखिर वो कौनसी सुगंध है जो दुनियाभर के ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश की है यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड और कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट ने। इस यूनिवर्सिटी ने एक अध्ययन के जरिए ये पता लगाया है कि आखिर दुनिया के ज्यादातर लोगों को कौनसी सुगंध पसंद है।
Which Smell Is Most Favorite In The World
Which Smell Is Most Favorite In The World

235 लोगों पर किया रिसर्च

दुनियाभर के ज्यादातर लोगों को कौनसी सुगंध पसंत इसका पता लगाने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड और कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट ने एक रिसर्च किया। ये अध्ययन 235 लोगों पर किया गया। मिली जानकारी के मुताबिक इन 235 लोगों को 10 अलग-अलग तरह की सुगंध दी गई।

यह भी पढ़ें

9 पत्नियों संग रहता है ये शख्स, जानिए क्या है सबसे बड़ी ख्वाहिश



9 अलग-अलग कल्चर के लोग शामिल

रिसर्च में शामिल किए 235 लोग 9 अलग-अलग कल्चर से आए हुए थे। इनके जरिए ये जानने की कोशिश की गई कि दुनिया में लोगों की सबसे ज्यादा पसंदीदा सुगंध कौन सी है?

997.jpg
यहां को लोगों पर रिसर्च

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्च के लिए अमरीका, मैक्सिको और थाईलैंड के शहरी इलाकों, दक्षिण अमरीका के पहाड़ी, दक्षिण पूर्वी एशियन और सेंट्रल अमेरिकन पैसिफिक कोस्ट के लोगों को शामिल किया गया था।

गुलाब या लैवेंडर नहीं ज्यादा लोगों की फेवरेट

रिसर्च का उद्देश्य उस गंध का पता लगाना था, जो दुनिया भर के लोगों को पसंद है। इन लोगों को गुलाब, लैवेंडर, वनीला, मशरूम, मछली और कैमिकल्स सूंघने के लिए दिए गए। इनमें उन्होंने सबसे ज्यादा पसंद वनीला की स्मेल की।

रिसर्च में टॉप 5 फ्लेवर

1. वनीला फ्लेवर
2. एथिल बुटायरेट यानि पाइनएप्पल और पीच जैसे फूलों की महक
3. लैवेंडर की महक
4. मसाले की महक
5. गुलाब और फूलों की मिली-जुली गंध

इस गंध को सबसे ज्यादा लोगों ने किया नापसंद

रिसर्च के दौरान दुर्गंध को लेकर भी खुलासा हुआ। इसके मुताबिक जो दुर्गंध दुनिया में सभी लोगों को नापसंद है, वो पसीने से गीले हुए पैर की गंध है। अक्सर हमें ये मोजे में मिलती है। इसके अलावा लोगों को सड़ती हुई मछली और लहसुन की गंध भी सबसे ज्यादा नापसंद है।


इतना ही नहीं दूध के खराब होने की गंध और ताजा बेलपेपर की गंध भी लोगों को पसंद नहीं है। वैसे इन चीजों की दुर्गंध ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती लेकिन लोगों को वनीला फ्लेवर खाने के अलावा सूंघने में भी फूलों से भी ज्यादा पसंद है, ये बिल्कुल अनोखी बात है।

यह भी पढ़ें

टाइम पर खाना पहुंचाने के चक्कर में 3 बार हुआ एक्सीडेंट, खाना देते वक्त रो पड़ा डिलीवरी बॉय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.