13 नंबर से क्यों दूर भागते हैं लोग, जानें इस अनलकी अंक के पीछे की वजह

  • Unlucky number : ईसा मसीह को धोखा मिलने से जुड़े हैं 13 नंबर के तार
  • वास्तु शास्त्र में इस अंक को अशुभ माना जाता है, इस दिन किए कार्य में सफलता नहीं मिलती

By: Soma Roy

Published: 31 Dec 2020, 08:10 PM IST

नई दिल्ली। भारत को आस्था का देश माना जाता है। इसलिए यहां शुभ-अशुभ चीजों पर भी यकीन किया जाता है। मगर एक अंक ऐसा है जिसे विदेशी भी अनलकी मानते हैं। यही वजह है कि अक्सर 13 नंबर से लोग खौफ खाते हैं। अगर आपने गौर किया हो तो नए मकान में शिफ्ट होने से लेकर कार के नंबर लेने तक में लोग तेरह नंबर को लेने से कतराते हैं। लोग इसे अनलकी नंबर (Unlucky Number 13) मानते हैं। मगर क्या आपको पता है कि आखिर किस वजह से ये नंबर इतना मनहूस माना जाता है। आज हम आपको इसी के पीछे के राज के बारे में बताएंगे।

ईसा मसीह से जुड़े हैं तार
बताया जाता है कि एक बार ईसा मसीह (Jesus Christ) के साथ एक शख्स ने बड़ा विश्वासघात किया था। वह शख्स 13 नंबर की कुर्सी पर बैठकर ईसा मसीह के साथ ही भोजन कर रहा था। तभी से लोग इस नंबर को अनलकी मानते हैं। ज्यादातर लोगों का मानना है कि इस नंबर का घर या कोई अन्य शुभ काम फलता नहीं है। इसी के चलते लोग इस तारीख या 13 अंक की दूसरी चीजों से दूरी बनाते हैं।

इंडिया में 13 नंबर का डर
विदेशों के अलावा भारत के लोग भी 13 नंबर को अशुभ (Unlucky Number) मानते हैं। कहा जाता है कि भारत के चंडीगढ़ (Chandigarh) शहर में सेक्टर 13 (Sector 13) नहीं बनाया गया। क्योंकि जिस आर्किटेक्ट ने चंडीगढ़ का डिजाइन बनाया था, वह विदेश से आया था और 13 नंबर को अशुभ मानता था। इसके अलावा वास्तु के अनुसार 13 अंक को अशुभ माना जाता है। ये बेजोड़ अंक है। इस दिन किए गए कार्य सफल नहीं होते हैं।

डॉक्टर मानते हैं बीमारी
आस्था के अलावा 13 नंबर के इस डर पर कई रिसर्च भी हुई। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार ये एक तरह का इंसानी डर है। वे 13 अंक (13 Digit) से दूर भागते हैं। इस डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया (Triskaidekaphobia) या थर्टीन डिजिट फोबिया (13 Digit Phobia) कहते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned