scriptMerry Christmas:आखिर क्यों घरों पर रखा जाता है ‘क्रिसमस ट्री’ , जानें इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ? | Why Christmas tree is decorated 'Learn the biggest reason | Patrika News

Merry Christmas:आखिर क्यों घरों पर रखा जाता है ‘क्रिसमस ट्री’ , जानें इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ?

Published: Dec 24, 2020 04:32:32 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

क्रिसमस डे (Christmas Day 2020) 25 दिसंबर को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है.
इसे भारत में ‘बड़े दिन’ के नाम से भी जाना जाता है

Christmas Day 2020

Christmas Day 2020

नई दिल्ली। ‘क्रिसमस’ डे(Christmas Day 2020) 25 दिंसबर के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाना वाला है। इस दिन के बाद से बड़े दिन की शुरूआत भी होना शुरू हो जाती है। यह इसाइयों का सबसे बड़ा त्यौहार है, लेकिन इस त्यौहार को पूरा देश मनाता है। लोग इस दिन पूरी रात जश्न मनाकार एक दूसरे को उपहार देकर अपने प्यार और खुशी का इजहार करते हैं , इस दिन ‘क्रिसमस ट्री'(Christmas Tree) को भी घरों पर लाकर सजाकर रखने की प्रथा है, लोग अपने घरों में छोटे से लेकर बड़े तक के पेड़ पौधे लाकर प्यारी-प्यारी चीजों से उसे सजाकर रखते है। लेकिन हर किसी के मन में यही प्रश्न उठता है कि इस त्यौहार का किसी पेड़ से क्या संबंध आज हम बताते है इसके पीछे छुपे राज के बारे में ..

दूर रहती हैं बुरी आत्माएं

दरअसल ‘क्रिसमस नाम का वृक्ष’ हर दम हरा भरा रहने वाला पेड़ होता है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा की शुरुआत प्राचीन काल में मिस्रवासियों, चीनियों ने की थी, ये लोग इस सदाबहार पेड़ की मालाओं, पुष्पहारों को जीवन की निरंतरता का प्रतीक मानते थे। उनका विश्वास था कि इन पौधों को घरों के आसपास रखने से बुरी आत्माएं दूर रहती हैं, तब से ही पेड़ को सजाने का रिवाज बन गया।

इसके बाद इसमें कुछ बदलाव भी किए गए। आज के समय में लोग इस पेड़ पर चॉकलेट विस्कुट फलों में सेव आदि लटकाने लगे। बैसे आधुनिक ‘क्रिसमस ट्री’ की शुरुआत पश्चिम जर्मनी में हुई, इस पेड़ को स्वर्ग वृक्ष का प्रतीक भी माना गया है, जिसके बाद जर्मनी के लोगों ने 24 दिसंबर को फर के पेड़ से अपने घर की सजावट करनी शुरू कर दी थी।

इसाईयों का मानना है रि जिस तरह से भगवीन य़शु नें अपने उपदेश से पूरी दुनियां में एकता पवित्रता को बनाए रखने का मार्ग दिखाया उसी तरह से यह ‘क्रिसमस ट्री’ भी प्रेम, पवित्रता, खुशी और भगवान का प्रतीक माना जाता है, जिसे सजाकर लोग प्रभु की ओर अपनी खुशियां जताते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो