scriptइंसानों का एक साल होता है देवताओं के इतने दिनों के बराबर, कुंभ की इस सच्चाई को जान रह जाएंगे हैरान | Why is Kumbha organized once every 12th year | Patrika News

इंसानों का एक साल होता है देवताओं के इतने दिनों के बराबर, कुंभ की इस सच्चाई को जान रह जाएंगे हैरान

Published: Jan 16, 2019 10:32:27 am

Submitted by:

Arijita Sen

इन्द्र ने उस माला को महत्व न देते हुए उसे अपने ऐरावत हाथी के मस्तक पर डाल दिया।

कुंभ मेला

इंसानों का एक साल होता है देवताओं के इतने दिनों के बराबर, कुंभ की इस सच्चाई को जान रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में किया गया है। 15 जनवरी से इसकी शुरूआत की गई और 4 मार्च को इसका समापन किया जाएगा। इससे पहले साल 2013 में कुंभ का आयोजन किया गया है और इसके ठीक 6 साल बाद यानि कि 2019 में अर्धकुंभ मेले का आयोजन इलाहाबाद में किया गया है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 12 वर्ष के अंतराल में एक बार कुंभ का आयोजन किया जाता है। इसके पीछे दो मान्यताएं हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

कुंभ

सबसे पहले बात करेंगे ज्योतिषीय मान्यता के बारे में जिसके अनुसार, भचक्र यानि कि आकाश मंडल में स्थित 360 अंश को 12 भागों में बांटा गया और इसके बाद 12 राशियों की कल्पना की गई।

कुंभ के निर्धारित मुहूर्त में गुरु और सूर्य की विशेष भूमिका होती है। एक राशि पर गुरु लगभग 13 महीने तक रहता है और फिर उसी राशि पर दोबारा वापस आने में उसे 12 वर्ष का समय लगता है।

इसी के चलते कुंभ का आयोजन 12 वर्ष में एक बार होता है। हरिद्वार, प्रयाग व नासिक में हर 12 वें साल में कुंभ के मेले का आयोजन किया जाता है। उज्जैन में आयोजित होने वाले कुंभ को सिंहस्थ के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस दौरान गुरु सिंह राशि में होता है।

भचक्र

यह तो रही ज्योतिषीय मान्यता की बात अब अगर पौराणिक मान्यता की बात करें तो इसके पीछे एक बहुत ही रोचक कहानी है जिसके अनुसार, एक बार इन्द्र देवता कहीं जा रहे थे तो रास्ते में उनकी मुलाकात महर्षि दुर्वासा से हुई। उन्होंने दुर्वासाजी को प्रणाम किया तो दुर्वासाजी ने प्रसन्न होकर उन्हें अपनी माला दी। इन्द्र ने उस माला को महत्व न देते हुए उसे अपने ऐरावत हाथी के मस्तक पर डाल दिया। हाथी ने सूंड से घसीटकर माला को पैरों से कुचल डाला। इस बात से दुर्वासाजी इस कदर गुस्सा गए कि उन्होंने इन्द्र को श्रीविहीन होने का श्राप दे दिया।

कुंभ

इन्द्र इस बात से घबराकर ब्रह्माजी के पास गए। ब्रह्माजी ने इन्द्र को भगवान विष्णु के पास लेकर गए और उन्हें सारी बात बताते हुए उनसे इन्द्र की रक्षा करने की प्रार्थना की। विष्णु भगवान ने कहा कि इस समय असुरों का आतंक है इसलिए तुम उनसे संधि कर लो और देवता और असुर दोनों मिलकर समुद्र मंथन कर अमृत निकालो। अमृत कलश निकलने पर मैं देवताओं में उसे बांट दूंगा और असुरों के हाथ कुछ भी नहीं लगेगा।

कुंभ

जैसा कहा गया ठीक वैसा ही किया गया। पृथ्वी के उत्तर भाग में हिमालय के पास देवता और दानवों ने समुद्र का मन्थन किया। इसके लिए मंदराचल पर्वत को मथानी और नागराज वासुकि को रस्सी बनाया गया। क्षीरसागर से पारिजात, ऐरावत हाथी, उश्चैश्रवा घोड़ा रम्भा, कल्पबृक्ष शंख, गदा धनुष कौस्तुभमणि, चन्द्र मद कामधेनु और अमृत कलश लिए धन्वन्तरि निकलें। अब इस कलश को पाने के चक्कर में असुरों और राक्षसों में संघर्ष शुरू हो गया।

कुंभ
अमृत कलश को दानवों से बचाने के लिए देवराज इन्द्र के पुत्र जयंत बृहस्पति, चन्द्रमा, सूर्य और शनि की सहायता से उसे लेकर भागे।दानवों ने भी उनका पीछा किया। लगभग बारह दिनों तक भागादौड़ी का यह खेल चलता रहा।
दौड़भाग के इस खेल में देवताओं को पूरी पृथ्वी की परिक्रमा करनी पड़ी। इन बारह दिनों में देवताओं ने अमृत कलश को हरिद्वार, प्रयाग, नासिक तथा उज्जैन नामक स्थानों पर रखा। इस दौरान अमृत कलश से अमृत की कुछ बूंदे इन चारों स्थानों पर छलक पड़ी।
कुंभ

अंत में कलह को शांत करने के लिए समझौता हुआ। जिसके तहत विष्णु जी ने मोहिनी का रूप धारण किया और अपनी खूबसूरती से दैत्यों को भरमाए रखा और अमृत को इस प्रकार बांटा कि दैत्यों की बारी आने तक कलश खाली हो गया।

समुद्र का मन्थन

इस संदर्भ में एक और बात बताने की आवश्यकता है और वह ये कि देवताओं का एक दिन मनुष्य के एक वर्ष के बराबर माना गया है और इसीलिए हर 12 वें वर्ष में कुंभ के होने की परंपरा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो