scriptराष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण के दौरान 2014 में नहीं थी पीने के लिए पानी की बोतल, जानें इस बार क्या है व्यवस्था | why not served water bottle during of oath ceremony in president house | Patrika News

राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण के दौरान 2014 में नहीं थी पीने के लिए पानी की बोतल, जानें इस बार क्या है व्यवस्था

Published: May 30, 2019 11:53:28 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में होगा समारोह
कई देशी-विदेशी मेहमान पहुंचेंगे
दिल्ली में 10 हजार जवान तैनात

pm modi

राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण के दौरान 2014 में नहीं थी पीने के लिए पानी की बोतल, जानें इस बार क्या है व्यवस्था

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। यहां देश-विदेश से कई मेहमान पहुंचेगें। माना जा रहा है कि कुल मेहमानों की संख्या साढ़े 6 हजार से ज्यादा होगी। साल 2014 में भी नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण समारोह इसी फोरकोर्ट में हुआ था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस दौरान मेहमानों के पीने के लिए पानी की बोतने तक नहीं थी। चलिए जानते हैं ऐसा क्यों।

साल 2014 में 26 मई को मोदी का शपथग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन ( President House ) के फोरकोर्ट में हुआ था। इस दौरान यहां काफी संख्या में मेहमान पहुंचे थे। उस वक्त शपथग्रहण समारोह का समय शाम 6 बजे थे, लेकिन मेहमान 4 से 4:30 बजे के बीच से आने शुरु हो गए थे। उस वक्त गर्मी भी काफी ज्यादा थी। वहीं सुरक्षा कारणों के चलते पिछली बार पानी की बोतलों का इंतजाम भी नहीं था। ऐसे में गर्मी को देखते हुए इस बार समय में बदलाव करते हुए समारोह का समय शाम 7 बजे रखा गया है। साथ ही इस बार पीने के लिए पानी का भी इंतजाम किया गया है।

शपथग्रहण के बाद कुछ ऐसा होगा राष्ट्रपति भवन में डिनर का इंतजाम, इस खास चीज से किया जाएगा अतिथियों का स्वागत

वहीं शपथग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन से लेकर पूरी दिल्ली ( delhi ) में सुरक्षा के बेहद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली में पुलिस एवं सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया गया है। महत्वपूर्ण भवनों पर अचूक निशानेबाजों को तैनात किया गया है। गौरतलब, है कि बिम्सटेक देशों के मेहमान, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों समेत अन्य विशिष्ट मेहमान इस शपथग्रहण में शामिल होंगे। ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम चाक चौंबध किए गए हैं। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( ramnath kovind ) और पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा भी बेहद कड़ी की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो