script

क्या आप जानते हैं बारिश की बूंदें गोल क्यों होती हैं?

Published: May 26, 2022 11:07:17 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Why is raindrop spherical?: कभी आपने सोचा है कि बारिश की बूंदें गोल क्यों होती है? इसके पीछे क्या वैज्ञानिक कारण हो सकता है? इस लेख में हम आपको आज यही बताएंगे।

Why rain drops are round? Know the reason

Why rain drops are round? Know the reason

बारिश किसे पसंद नहीं है। जब भी बारिश होती है मौसम सुहाना हो जाता है बूंदों की बौछार लोगों चहुं ओर दिखाई देती है। पर अपने कभी सोचा है कि बारिश की बूंदें गोल क्यों होती हैं? ये सीधी या तिरछी क्यों नहीं होती? इसके पीछे भी वैज्ञानिक सिद्धांत है। बारिश की बूंदें पृष्ठ तनाव (Surface tension) के कारण गोल होती हैं। अब ये surface tension क्या होता है और इसकी वजह से बारिश की बूंदें गोल हो जाती हैं?
दरअसल, ये पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के कारण होता है। जब पानी ऊंचाई से गिरता है और वो जैसे-जैसे पृथ्वी के पास आता है वो बूंदों में बदल जाता है और सरफेस टेंशन के कारण वो हमेशा गोल होता है।
अब ये पृष्ठ तनाव (Surface tension) क्या होता है?

Surface tension किसी भी लिक्विड की सतह का वह गुण होता है जिसके कारण यह प्रत्यास्थ की तरह फ़ैल जाती है या सिकुड़ जाती है जिसे Elasticity गुण भी होता है। लिक्विड के इस गुण को आप गोलाकार बूंदों के पास या साबुन के बुलबुलों के पास भी देख सकते हैं।
इस वजह से होती है बारिश की बूंदें गोल
आकाश से नीचे आ रही बारिश की बूंदें धरती की तरफ आती है तो वो पृष्ठ तनाव के कारण न्यूनतम आकार ग्रहण करती हैं और गुरुत्वाकर्षण की दृष्टि से देखें तो गोलाकार का क्षेत्रफल सबसे न्यूनतम आकार होता है। इसलिए बारिश की बूंदें गोल होती हैं। अब जब भी बारिश हो तो आप ध्यान दीजिएगा बारिश की बूंदों पर वो आपको गोल नजर आएगी।

यह भी पढ़ें

एक जिन्न से डरे लोगों ने रातोंरात खाली कर दिया ये भूतिया गांव! घरों को निगल गई रेत

ट्रेंडिंग वीडियो