script

यहां दूध और फिल्मों का है अनोखा कनेक्शन, इसलिए रोज चोरी होते हैं मिल्क के सैकड़ों पैकेट

Published: Jan 26, 2019 05:41:45 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

अक्सर होने वाली इन चोरियों की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि तमिल फिल्मों की रिलीज से पहले यह चोरियां काफी हद तक बढ़ जाती है।

why south indian film fans are stealing milk packet

यहां दूध और फिल्मों का है अनोखा कनेक्शन, इसलिए रोज चोरी होते हैं मिल्क के सैकड़ों पैकेट

नई दिल्ली। वैसे तो आपने चोरों और उनके द्वारा होने वाली चोरियों के बहुत किस्से सुन रखे होंगे। लेकिन क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं दक्षिण भारत में इन दिनों चोर खासतौर पर दूध के पैकेट चोरी कर रहे हैं। अक्सर होने वाली इन चोरियों की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि तमिल फिल्मों की रिलीज से पहले यह चोरियां काफी हद तक बढ़ जाती है। ऐसे में यह जानना काफी दिलचस्प होगा कि फिल्मों की रिलीज से दूध पैकेट चोरी होने का क्या संबंध है।

 

धार्मिक परंपराओं में है उल्लेख

बता दें कि, धार्मिक परंपराओं में उल्लेख है कि देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को दूध से नहलाया जाता है। इस प्रकिया को दक्षिण भारत में ‘पलाभिषेकम’ कहा जाता है। खास बात यह है कि यहां के लोग फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों को भगवान से कम नहीं मानते यही वजह है कि जब भी कोई नयी फिल्म आती है तो फिल्‍म प्रशंसक पोस्‍टर्स पर दूध चढ़ाते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि पलाभिषेकम भगवान की उपासना करने का एक तरीका है। ऐसे में फिल्म स्टार्स के पोस्टर पर दूध चढ़ाना ठीक नहीं है।

 

दो दशकों में हुआ है चोरी में ज्यादा बढ़ावा

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, बीते दो दशकों में दूध की चोरी और पोस्टर पर दूध को फेकने का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसा करने के पीछे का कारण है कि वो फिल्म स्टार्स को भगवान मानने लगते हैं। इतना ही नहीं कई एक्टर भी लोगों से की गुजारिश करते हैं कि वो उनकी आने वाली फिल्म का जश्न मनाए और उनके पोस्टर्स पर दूध चढ़ाएं। ऐसे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि अपने पसंदीदा एक्टर के पोस्टरों पर दूध फेकने के लिए दूध के पैकटों के लिए चोरी करते हैं। जिससे दूध डीलरों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है और ऐसे में इन चोरों के खिलाफ कई बार रिपोर्ट भी दर्ज की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो