scriptयहां अपराधियों की वजह से हज़ारों पुलिसवालों की नौकरी आई खतरे में, दुनिया इस खबर को जान है हैरान | why the netherlands is closing its prisons | Patrika News
हॉट ऑन वेब

यहां अपराधियों की वजह से हज़ारों पुलिसवालों की नौकरी आई खतरे में, दुनिया इस खबर को जान है हैरान

यूरोप का एक देश ऐसा है जहां एक भी कैदी नहीं बचा
देश के लोग जेल के बंद होने पर कर रहे अफसोस
सरकार के लोगों के भविष्य के लिए उठाया यह कदम

Mar 04, 2019 / 02:09 pm

Priya Singh

why the netherlands is closing its prisons

यहां अपराधियों की वजह से हज़ारों पुलिसवालों की नौकरी आई खतरे में, दुनिया इस खबर को जान है हैरान

नई दिल्ली। दुनिया में अपराध बढ़ने पर जेल में कैदियों की संख्या जहां बढ़ रही है वहीं यूरोप का एक देश ऐसा है जहां एक भी कैदी नहीं बचा है। नौबत अब यहां तक आ गई है कि जेलों को बंद करना पड़ रहा है। यूरोप के नीदरलैंड में अपराध कम हो गए हैं। यही वजह है कि अब जेल में मुजरिम बचे ही नहीं हैं। हर देश जहां अपराध मुक्त होने का सपना देख रहा है वहीं नीदरलैंड के लोग जेल के बंद होने पर अफसोस जता रहे हैं। एक अंग्रेजी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जेल में करीब 2 हजार लोग काम करते हैं। ऐसे में जेल के बंद हो जाने से यह लोग बेरोज़गार हो जाएंगे। 1 करोड़ 71 लाख की आबादी वाले इस देश में साल 2016 में यहां की जेल में केवल 19 कैदी ही थे। साल 2018 में फिर यहां कोई कैदी नहीं बचा। जेल की हर कोठी सुनसान हो गई थी। नीदरलैंड ने इस साल एक रिपोर्ट में खुलासा करते हुए बताया कि अगर अपराध में 0.9 प्रतिशत की गिरावट आएगी तो जेल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया जाएगा।

बता दें कि सरकार ने जेल के कर्मचारियों के भविष्य को देखते हुए 2000 कर्मचारियों में से 700 लोगों का तबादला कर दिया है। बचे 1300 कर्मचारियों के लिए वहां की सरकार खुद नौकरी ढूंढ़ रही है। नीदरलैंड में अपराध रोकने के लिए एक बहुत ही अच्छा सिस्टम तैयार किया गया है। इस सिस्टम को इलेक्ट्रॉनिक एंकल मॉनिटरिंग सिस्टम कहते हैं। ऐसा नहीं कि यहां अपराध एकदम खत्म हो गया है।

 

netherlands

यहां कैदियों को देश की सीमा के अंदर रहने के निर्देश दिए जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक एंकल मॉनिटरिंग सिस्टम द्वारा कैदियों पर नज़र रखी जाती है। ऐसे में कैदियों के पैरों में बंधे इस डिवाइस से वे घर में ही कैद होकर रह जाते हैं। यह डिवाइस उनकी हर हरकत पर नज़र रख पुलिस को समय-समय पर आगाह करता रहता है। इस सिस्टम की वजह से ही नीदरलैंड की कई जेलें बंद हो चुकी हैं। बंद हो चुकी इन जेलों में स्कूल से लेकर स्किल डेवलपमेंट सेंटर और दुकानें खोली जा चुकी हैं।

closing prisons

Home / Hot On Web / यहां अपराधियों की वजह से हज़ारों पुलिसवालों की नौकरी आई खतरे में, दुनिया इस खबर को जान है हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो