इस टेस्ट में फेल हुए अभिनंदन तो फिर से नहीं उड़ा पाएंगे फाइटर प्लेन

भारत में लौटने के बाद अभिनंदन का ज़ोरदार स्वागत हुआ था लेकिन अब उनके सामने एक बड़ी मुश्किल आकर खड़ी हो गयी है। दरअसल वो दोबारा फाइटर प्लेन उड़ा पाएंगे या नहीं इस बात पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

By: Vineet Singh

Updated: 03 Mar 2019, 06:42 PM IST

नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन के भारत लौटने के बाद देश में ख़ुशी का माहौल है। जब वो पाकिस्तान की हिरासत में थे तो भारतवासी उनके सकुशल देश लौटने के लिए दुआ कर रहे थे जो कबूल भी हुई। भारत में लौटने के बाद अभिनंदन का ज़ोरदार स्वागत हुआ था लेकिन अब उनके सामने एक बड़ी मुश्किल आकर खड़ी हो गयी है। दरअसल वो दोबारा फाइटर प्लेन उड़ा पाएंगे या नहीं इस बात पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

मानव बम बनाकर भेज दो पाकिस्तान, 500 पाकिस्तानियों का कर दूंगा खात्मा

भारत लौटने के बाद अभिनंदन को अभी अपने घर जाने की इजाज़त नहीं है क्योंकि अभी उन्हें तीन स्तरीय जांच प्रक्रिया से होकर गुज़रना पड़ेगा। आपको ये जानकार हैरानी होगी की अभिनंदन से तीन चरणों में जो जांच की जाएगी उसमें खूफिया एजेंसियों की पूछताछ के साथ उनकी मेडिकल जांच भी शामिल है जो बिल्कुल भी आसान नहीं होती है। लेकिन इसके अलावा भी अभिनंदन के सामने एक और समस्या है।

समस्या ये है कि अगर अभिनंदन इस पूछताछ और मेडिकल चेकअप में फेल होते हैं तो उन्हें फाइटर पाइलेट के पद से हटाकर किसी और पद पर भेजा जा सकता है। दरअसल इससे पहले भी ऐसा किया जा चुका है। बता दें कि जब फ्लाइट लेफ्टिनेंट के. नचिकेता पाकिस्तान की हिरासत से छूटकर भारत आए थे तब उन्हें परिवहन विमान उड़ाने का जिम्मा सौंपा गया था।

भारत लौटकर अभिनंदन ने बताई पाक की शर्मनाक करतूत, बताया वीडियो में कैसे किया गया था फर्जीवाड़ा

अगर अभिनंदन भी इस जांच प्रक्रिया में खरे नहीं उतरते हैं तो उन्हें भी परिवहन विमान उड़ाने का ज़िम्मा सौंपा जा सकता है। इस बारे में अभी कुछ साफ़ नहीं हुआ है क्योंकि अभिनंदन से पूछताछ की प्रक्रिया लंबी चल सकती है और उसके पूरा होने के बाद ही ये फैसला होगा कि अभिनंदन दोबारा फाइटर प्लेन उड़ा पाएंगे या नहीं।

pulwama attack
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned