script

Coronavirus : मुंह से हटा मास्क तो लगेगा हजारों रुपए का जुर्माना, गुजारने पड़ेंगे छह महीने जेल में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2020 09:48:12 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-Coronavirus यदि बिना मास्क पहने आप घर से निकल रहे हैं तो आप जेल पहुंच सकते हैं
-इतना ही नहीं आप पर एक हजार रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है
– उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कड़ी सजा

Coronavirus : मुंह से हटा मास्क तो लगेगा हजारों रुपए का जुर्माना, गुजारने पड़ेंगे छह महीने जेल में

Coronavirus : मुंह से हटा मास्क तो लगेगा हजारों रुपए का जुर्माना, गुजारने पड़ेंगे छह महीने जेल में

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। कोरोना वायरस (coronavirus outbreak) जैसे जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है व लोगों को ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतने को कहा है। इसके लिए सरकार हर रोज लोगों को सावधान कर रही है व कोरोना संक्रमण (coronavirus lockdown) पर नियंत्रण के लिए नए नए आदेश दे रही है। एेसे ही दिल्ली में घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनने पर लोगों को 6 महीने तक के लिए जेल में डाला जा सकता है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस संबंध में आदेश जारी किया है।
बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलकर आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 200 से 1000 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। मुख्य सचिव ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी अधिकारी द्वारा जारी आदेश की अवहेलना) के तहत कड़ी सजा दी जाएगी। हालांकि लोग दुकान पर मिलने वाला या घर में बना मास्क पहन सकते हैं। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने बुधवार को आदेश जारी कर घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था।

विजय देव ने अपने आदेश में कहा कि किसी भी जगह, दफ्तर और कार्यशाला में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को मास्क पहनना होगा। आदेश के मुताबिक कोई व्यक्ति व अधिकारी बिना मास्क पहने बैठक में भाग नहीं लेगा। यह मास्क केमिस्ट के पास उपलब्ध मानक मास्क या घर में बने मास्क भी हो सकते हैं, जिन्हें अच्छी तरह धोकर और संक्रमणमुक्त करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने बुधवार को लोगों के लिए घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहनने को अनिवार्य करने की बात कही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो