scriptक्या Corona के बाद भी दुनियाभर में जारी रहेगा Work From Home ? | Working from home could be the new normal as coronavirus spreads | Patrika News

क्या Corona के बाद भी दुनियाभर में जारी रहेगा Work From Home ?

Published: Jun 10, 2020 07:49:11 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

कोरोनाकाल (Coronavirus) में दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की प्रणाली तेजी से प्रचलन में आई है। लेकिन जापान (Japan) की कुछ कंपनियां वर्क फ्रॉम होम कल्चर को कोरोना दौर के बाद में भी जारी रखना चाहती हैं।

work_from_home.jpg

Working from home could be the new normal as coronavirus spreads

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया में बहुत से बदलाव किया है। इनमें से एक बदलाव कार्यप्रणाली में हुआ है। कई देशों में लोग जनवरी से से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं। शुरुआत में हर जगह कोरोना (Corona) से बचने लिए मजबूरी में वर्क फ्रॉम होम पर जोर दिया जा रहा था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि यह कई देशों संस्कृति का हिस्सा होता जा रहा है।

ईरान में आई Corona की दूसरी लहर! डेढ़ करोड़ लोग हो सकते हैं पॉजिटिव

जापान (Japan) की की कुछ कंपनियां वर्क फ्रॉम होम कल्चर को कोरोना दौर के बाद में भी जारी रखना चाहती हैं। हिताची, तोशिबा और निशान जैसी कंपनियां नए बदलाव की योजना बना रही हैं। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे देशों में ये चलन में आएगी।

जापान में पिछले तीन महीने से सरकार भी निजी कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही थी कि वे अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रेरित करे। लेकिन अब जब देश में हालात सामान्य हैं उसके बाद भी लोग ऑफिस में काम करने वालों की संख्या में बहुत कमी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक जून के महीने की शुरूआत से जापान की कई कंपनी ने अपने स्टाफ को धीरे धीरे वापस लाने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन केवल क 30 प्रतिशत कर्माचारी ही दफ्तर आ रहे हैं।

OMG: पीछे के रास्ते शख्स के पेट तक चली गई 16 इंच की मछली, डॉक्टर भी हो गए हैरान

जापान की जानी मानी कंपनी हिताची (Hitachi )ने घोषणा की है कि वह आने वाले दिनों में वर्क फ्रॉम होम के नए मानक तय करेगी। कर्मचारी सप्ताह में केवल एक या दो बार कार्यालय जाएंगे। इतना ही नहीं कंपनी ने कहा है कि बिजली और अन्य खर्चों की भरपाई के लिए कर्मचारियों को तीन हजार येन प्रति माह सब्सिडी व उपकरणों की खरीद में सहायता भी देगी।

फुजित्सू टेलीवर्किंग ने भी Work From Home को बढ़ावा दिया है। कंपनी कार्यालय में आने वाली श्रमिकों की संख्या 25 फीसदी तक रखेगी। कंपनी के अध्यक्ष ताकाहितो ने कर्मचारियों से कहा है कि संक्रमण के बाद भी हम पुरानी स्थिति में नहीं लौटेंगे। काम की पुरानी प्रथाओं की समीक्षा करेगी।
जब एक तरबूज के लिए छीड़ गई थी जंग, हजारों लोगों को देनी पड़ी थी जान, जानें क्या थी वजह?

एक सर्वे के मुताबिक जापान में बहुत से लोगों Work From Home काफी पसंद आ रहा है। इसकी वजह से उनके आने जाने में नष्ट होने वाला समय बच रहा है साथ ही खर्च भी कम हो रहा है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो