सुपर ओवर ड्रॉ होने के बाद भी कैसे वर्ल्ड कप का फाइनल जीत गया इंग्लैंड, यहां समझिए

सुपर ओवर ड्रॉ होने के बाद भी कैसे वर्ल्ड कप का फाइनल जीत गया इंग्लैंड, यहां समझिए

Prakash Chand Joshi | Updated: 15 Jul 2019, 10:59:07 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • World Cup 2019: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जीत के लिए दिया था 242 रनों का लक्ष्य
  • सुपर ओवर में दोनों टीमों ने बनाए बराबर रन

नई दिल्ली: रविवार का दिन और वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) का फाइनल मैच। ऐसे में हर किसी की नजर इस मैच पर लगी हुई थी। लेकिन फाइनल मैच लोगों की उम्मीद से भी ज्यादा रोमांचक हुआ। 100 ओवर के खेल के बाद भी जब विश्व विजेता नहीं मिला। तब सुपर ओवर हुआ, लेकिन वो भी ड्रॉ रहा। ऐसे में इंग्लैंड ( England ) को विश्व विजेता घोषित कर दिया गया। चलिए आपको बताते हैं कि क्यों सुपर ओवर ड्रॉ होने के बाद भी इंग्लैंड कैसे जीत गया।

 

icc cricket world cup 2019

इसलिए जीता इंग्लैंड

न्यूजीलैंड ( NewZealand ) की टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की। कीवी टीम ने 50 ओवर के खेल में 8 विकेट गंवाकर 241 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 242 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना पाई। ऐसे में फाइल मैच ड्रॉ हो गया, जिसके बाद सुपर ओवर हुआ। लेकिन हैरानी की बात ये रही कि दोनों टीमें सुपर ओवर में भी बराबर 15-15 रन ही बना पाई। ऐसे में इंग्लैंड को फाइनल का विजेता घोषित कर दिया गया। दरअसल, ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इंग्लैंड ने इस मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री मारी थी।

icc cricket world cup 2019

इस नियम के आधार पर मिली जीत

आईसीसी ICC CC ) ने लगभग सभी चीजों को लेकर नियम बना रखें हैं। उन्हीं में से एक नियम है कि अगर सुपर ओवर भी ड्रॉ हो जाए तो फिर क्या होगा? ऐसे में आईसीसी का नियम कहता है कि अगर सुपर ओवर में भी मैच ड्रॉ हो जाए तो फिर जीत का फैसला दोनों टीमों की तरफ से लगाई गई बाउंड्री के आधार पर होता है। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में 2 छक्के और 14 चौके लगाए थे। वहीं इंग्लैंड ने अपनी पारी में 2 छक्के और 22 चौके जड़े थे, जिसके चलते इंग्लिंश टीम को विजेता घोषित किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned