दिवाली के दिन लक्ष्मीजी की इस तस्वीर की करें पूजा, दोनों हाथों से बरसेगा धन

  • Diwali 2020: दिवाली पर धोखे से भी ना करें ये 5 बड़ी गलतियां, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी
  • इस बार 14 नवंबर को ये त्योहार मनाया जाएगा
  • मां लक्ष्मी का वास सदैव घर पर बना रहे इसके लिए करें ये जरूरी काम

By: Pratibha Tripathi

Updated: 11 Nov 2020, 01:46 PM IST

नई दिल्ली। दीवापली का त्यौहार इस साल 14 नवंबर को पूरे देश में धूधाम के साथ मनाया जाने वाला है। लोग इस त्यौहार को मनाने की खास तैयारी कर रहे है। हिंदू धर्म में इस त्योहार की खास मान्यता है, इस दौरान मां लक्ष्मी के प्रसन्न करने के लिए लोग घर में साफ सफाई करने के साथ साजसज्जा भी करते है इसके बाद मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा धूमधाम के साथ करते है। लेकिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि दीपावली के दिन माता लक्ष्मी का कौनसा चित्र लगाना चाहिए जिससे पूजा होगी सार्थक। क्या आप जानते है इसके बारें में तो आज हम बताते है। कि दिवाली पर माता लक्ष्मी के पूजन हेतु कौसा चित्र लगाकर पूजा करना होता है शुभ ।

माता लक्ष्मी की तस्वीर आप सभी ने तो देखी ही होगी। जिनमें वो कभी उल्लू की सवारी करते हुए तो कभी, हाथी या कमल पर विराजे नजर आती है। लेकिन क्या आप जानते है कि उल्लू पर बैठी हुई मां लक्ष्मी का चित्र लगाना सही नही होती है इस तस्वीर को घर पर लगाने से नकारात्मकता आती है। क्योंकि उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलत दिशा से आने और जाने वाले धन की ओर इशारा करती हैं। इसलिए उल्लू पर बैठी लक्ष्मी की तस्वीर लगाने से घर में कोई शुभ फल प्राप्त नहीं होता है।

जिस तस्वीर में लक्ष्मी अकेली हो ऐसा चित्र भी दीपावली के दिन पूजा के लिए नहीं लगाएं। मान्यता अनुसार अकेली लक्ष्मी मां के चित्र का पूजन करने की अपेक्षा गणेश व सरस्वती के साथ उनका पूजन अति कल्याणकारी होता है।

लक्ष्मी जी का वह चित्र जिसमें वे उनके एक ओर श्रीगणेश और दूसरी ओर सरस्वती हो तथा माता लक्ष्मी दोनों हाथों से धन बरसा रही हों, यह तस्वीर आपके घर में सुख समृद्धि लाने वाली होती है। यदि आप कमल के आसन पर बैठी हुई लक्ष्मी माता की तस्वीर घर पर लाते है तो काफी शुभ होता है। इसके अलावा तस्वीर में यदि लक्ष्मी मां के साथ आसमान में सुंड उठाए हाथी हों तो इस तरह के चित्र का पूजन करने से मां लक्ष्मी सदैव आपके घर में विराजमान रहेंगी। चित्र में माता लक्ष्मी के पैर दिखाई ना दें तो आपके घर पर लक्ष्मी लंबे समय तक नहीं टिकेगी। इसलिए बैठी हुई लक्ष्मी को ही सर्वश्रेृष्ठ माना गया है।

लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु साथ में तो ऐसी तस्वीर की पूजा करना शुभ है। भगवान विष्णु के साथ घर में पधारने वाली मां लक्ष्मी गरुड़ वाहन पर आती हैं, जो कि बेहद शुभ और कल्याणकारी होता है। इस प्रकार घर में आया हुआ धन सदैव कल्याण करता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned