scriptविश्व प्रसिद्ध लेखक Salman Rushdie के भारत आने पर क्यों है पाबंदी, उनकी इस किताब से शुरू हुआ बवाल | writer salman rushdie birthday why novel satanic verses ban in india | Patrika News

विश्व प्रसिद्ध लेखक Salman Rushdie के भारत आने पर क्यों है पाबंदी, उनकी इस किताब से शुरू हुआ बवाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2019 10:45:08 am

Submitted by:

Priya Singh

Salman Rushdie का उपन्यास satanic verses भारत में है बैन
उपन्यास The Satanic Verses क्यों है विवादित
19 जून को होता है Salman Rushdie का जन्मदिन

salman rushdie

मुंबई में जन्मे इस विश्व प्रसिद्ध लेखक पर भारत आने पर क्यों है पाबंदी, किताब जिसने दुनिया भर में खड़ा कर दिया बवाल

नई दिल्ली। विश्व प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्‍दी ( Salman Rushdie ) हर साल अपना जन्मदिन 19 जून को मानते हैं। यूं तो सलमान रुश्‍दी किसी परिचय के मोहताज नहीं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत ( मुंबई ) mumbai में जन्मे लेखक सलमान रुश्‍दी पर भारत आने पर बैन है। एक कॉपी रइटर से लेखक तक का उनका सफर विवादों से भरा रहा। सलमान रुश्दी कई उपन्यास लिख चुके हैं लेकिन उनके एक उपन्यास ने पूरी दुनिया में बवाल खड़ा कर दिया। इनकी लिखी हुई नावेल The Satanic Verses भारत समेत कई देशों में बैन है।

चमकी बुखार को लेकर हो रही थी बैठक मंत्री पूछ रहे थे भारत-पाकिस्तान मैच का स्कोर, अब लोगों ने दिया ऐसा जवाब…

novel satanic verses ban in india
मुस्लिम संगठनों ने किया विरोध

इतना ही नहीं हमारे देश में अगर इस विवादित नावेल को चोरी-चुपके भी खरीदा या बेचा गया तो उसकी सज़ा मुकर्रर है। साल 2012 में रुश्दी के भारत आने पर बहुत विवाद खड़ा हुआ था। रुश्दी के भारत आने की बात को लेकर मुस्लिम समुदाय ने खासा विरोध किया था। रुश्दी के जयपुर आने को लेकर जगह-जगह पर मुस्लिम संगठनों की ओर से विरोध प्रदर्शन व बैठकों का दौर जारी रहा। उस समय मुस्लिम संगठनों ने तत्कालीन सरकार को चेतावनी दी थी अगर रुश्दी जयपुर आया तो सरकार को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

हार के बाद ये निराश फैन लगा रणवीर सिंह के गले, वीडियो हुआ वायरल

writer salman rushdie birthday
सलमान रुश्दी से मुस्लिम क्यों हैं नाराज़

सलमान रुश्दी की लिखी किताब The Satanic Verses के बारे में कहा जाता है कि नॉवेल का सब्जेक्ट मुस्लिम कम्युनिटी के लोगों के लिए अपमानजनक है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस उपन्यास में सलमान रूश्दी ने मुहम्मद को झूठा, घिनौना और पाखंडी कहा है। इतना ही नहीं रुश्दी ने इस किताब में मुहम्मद की 12 बीवियों के लिए अपमानजनक शब्द भी लिखा है। यही वजह है कि खुद को गैर-मुस्लिम और नास्तिक बताने वाले सलमान रुश्दी का मुस्लिम समुदाय हमेशा से विरोध करता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो