scriptअटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाले 100 रुपये के सिक्के से नहीं खरीद पाएंगे मामूली दूध-दही, जानें क्या है वजह | you can not buy normal food items with hundred rupee coin | Patrika News

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाले 100 रुपये के सिक्के से नहीं खरीद पाएंगे मामूली दूध-दही, जानें क्या है वजह

Published: Dec 25, 2018 09:48:03 am

Submitted by:

Vineet Singh

अब आपको अगर समझ नहीं आ रहा है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।
 

atal bihari vajpayee coin

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाले 100 रुपये के सिक्के से नहीं खरीद पाएंगे मामूली दूध-दही, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के 94वें जन्मदिन से पहले 100 रुपये का सिका जारी कर दिया है जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर बनी हुई है। आपको बता दें कि 100 रुपये का ये सिक्का देखने में बेहद ही आकर्षक है लेकिन इस सिक्के से जुड़ी एक चौंकाने वाली बात है जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल इस सिक्के को किसी आम सिक्के की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और लोगों के घरों में इस्तेमाल होने वाला मामूली सा दूध भी इस सिक्के से नहीं खरीदा जा सकता है। क्यों चौंक गए ना आप, अब आपको अगर समझ नहीं आ रहा है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।
दरअसल यह सिक्का आम सिक्कों की तरह प्रचलन में नहीं आएगा बल्कि 100 रुपये का ये सिक्का 3,300 रुपये से 3,500 रुपये की प्रीयिमम दरों पर लोगों को बेचा जाएगा। आपको बता दें कि अटल जी की तस्वीर वाला 100 रुपये का ये सिक्का आम सिक्कों से बिलकुल अलग इसलिए है क्योंकि इसे बनाने के लिए चार अलग-अलग धातुओं का इस्तेमाल किया गया है जिसमें एक 35 ग्राम के सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकिल का इस्तेमाल किया गया है।
मोदी सरकार द्वारा लॉन्च इस सिक्के में एक तरफ पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर बनी हुई है वहीं इसकी दूसरी तरह अशोक का स्तम्भ बना हुआ है जिसके नीचे सातमेव जयते लिखा हुआ है साथ ही इसमें अंग्रेजी और हिंदी भाषा में भारत लिखा हुआ है। जानकारी के मुताबिक़ इस सिक्के का निर्माण मुंबई के टकसाल में किया गया है और अगर कोई इन सिक्कों को खरीदना चाहता है तो वो सीधा टकसाल से भी इन्हें खरीद सकता है। इस सिक्के पर अटलजी का नाम हिंदी और अंग्रेजी भाषा में लिखा गया है। साथ ही, उनकी तस्वीर के निचले हिस्से में उनका जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 लिखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो